बिहार

bihar

Bihar News: 'वोकल फॉर लोकल' विजन के साथ बिहार में 50 स्टेशनों पर खुले OSOP सेंटर, जानें केंद्रों के नाम

By

Published : May 18, 2023, 11:43 AM IST

बिहार में वोकल फॉर लोकल विजन को बढ़ावा देने के लिए सराकर लगातार पहल कर रही है. स्थानीय उत्पादों को बेहतर बाजार उपलब्ध कराने के लिए एक स्टेशन-एक उत्पाद योजना के तहत राज्य के 50 रेलवे स्टेशन पर बिक्री केंद्र बनाया जा रहा है. आगे पढ़ें पूरी खबर...

50 स्टेशनों पर खोलो गए ओएसओपी
50 स्टेशनों पर खोलो गए ओएसओपी

पटना:वोकल फॉर लोकल विजन को बढ़ावा देने और स्थानीय उत्पादों के लिए बेहतर बाजार उपलब्ध कराने के लिए एक स्टेशन एक उत्पाद की घोषणा हो चुकी है. इसके अनुरुप पारंपरिक शिल्क, लघु उद्यमों का संरक्षण और अधिक से अधिक रोजगार सृजन के लिए भारतीय रेल की 728 रेलवे स्टेशन को एक स्टेशन एक उत्पाद आउटलेट से कवर किया गया है. बिहार में 50 स्टेशनों पर खोले गए ओएसओपी से लोग लाभान्वित हो रहे हैं. स्थानीय लोगों के लिए स्वरोजगार का एक नया अवसर पैदा हुआ है. वो आर्थिक रुप से समृद्ध हुए हैं. गया जिले के रहने वाले स्टॉल संचालक ने अपना अनुभव साझा करते हुए कहा कि स्वरोजगार से जुड़े छोटे कामगारों को अपने पैर पर खड़ा होने के लिए गया जैसे अति व्यस्त रेलवे स्टेशन पर अपने लोकल उत्पादों को बेचने प्रचार प्रसार का अवसर मिला है.

50 स्टेशनों पर खोलो गए ओएसओपी

पढ़ें-विदेशों तक पहुंच रही बाढ़ की 'लाई' की खूशबू

छोटे उद्योगों को मिलेगा बढ़ावा:वन स्टेशन वन प्रोडक्ट योजना स्थानीय कारीगर, कुम्हारों, बुनकरों, जनजातियों के बेहतर जीवन और कल्याण सहित आजीविका और कौशल विकास के अवसर प्रदान करने हैं. यह स्थानीय व्यापार और आपूर्ति श्रृंखला में मदद करने में सफल रही है. इससे स्थानीय हस्तशिल्प और छोटे उद्योगों को बढ़ावा मिला है. बता दें कि ओएसओपी केंद्रों पर स्थानीय कारीगरों द्वारा निर्मित भगवान बुद्ध की मूर्तियां और अन्य काष्ठ क्लाकृतियां, जरी जरदोजी के परिधान, मधुबनी पेंटिंग ,हस्त निर्मित सजावटी सामान, कथकरघा उत्पाद, काला चावल जैसे स्थानीय कृषि उत्पाद मिठाइयों आचार की बिक्री की जाती है.

50 स्टेशनों पर खोलो गए ओएसओपी

इन स्टेशनों पर ओएसओपी केंद्र:पूर्व मध रेल की दानापुर मंडल के आरा, बक्सर ,दानापुर, फतुहा, जहानाबाद, क्यूल, मोकामा, पाटलीपुत्र, पटना सिटी, पटना जक्सन, राजेंद्र नगर, राजगीर, समस्तीपुर मंडल के समस्तीपुर, बापूधाम मोतिहारी ,बेतिया, दरभंगा ,रक्सौल ,सहरसा ,सकरी स्टेशन , सोनपुर मंडल की सोनपुर, हाजीपुर, मानसी ,खगड़िया, मुजफ्फरपुर ,शाहपुर पटोरी, नवगछिया पंडित दीनदयाल उपाध्याय मंडल के डीडीयू अनुग्रह नारायण रोड डेहरी ऑन सोन गया सासाराम स्टेशन तथा धनबाद मंडल के नेसुबो गोमो, पारसनाथ कोडरमा बरकाकाना, टोरी लातेहार, डाल्टनगंज, रेणुकूट ,चोपन एवं सिंगरौली पर ओएसओपी केंद्र कार्यरत है.

एक स्टेशन एक उत्पाद योजना

ABOUT THE AUTHOR

...view details