बिहार

bihar

World Population Day : परिवार स्वास्थ्य मेला शुरू.. डाॅक्टरों ने कहा -'छोटा परिवार सुखी परिवार'

By

Published : Jul 11, 2023, 2:37 PM IST

मसौढ़ी में जिला स्वास्थ समिति की ओर से विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर परिवार स्वास्थ्य मेला का आयोजन किया गया. यहां लोगों को परिवार नियोजन के प्रति जागरूक किया जा रहा है.

Etv Bharat
Etv Bharat

पटना: बिहार की राजधानी पटना से सटे मसौढ़ी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में परिवार स्वास्थ्य मेला का उद्घाटन किया गया. अनुमंडल अस्पताल के प्रभारी चंद्रशेखर प्रसाद और डॉक्टर जयंत शर्मा और परिवार नियोजन की पूरी टीम ने शुभारंभ किया. इस मौके पर मसौढ़ी अनुमंडल के एसडीएम प्रीति कुमारी ने कहा देश की बढ़ती जनसंख्या चिंता का विषय बना हुआ है. जनसंख्या नियंत्रण के लिए सरकार के साथ-साथ आम आदमी को भी गंभीर होना पड़ेगा.

ये भी पढ़ें : मसौढ़ी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में नहीं है बेड की व्यवस्था, ऑपरेशन के बाद जमीन पर सो रहे मरीज

'जनसंख्या वृद्धि चिंता का विषय': वहीं डॉ अजय शर्मा ने कहा बढ़ती जनसंख्या से उत्पन्न समस्या पर गंभीरता पूर्वक विचार किया जाना चाहिए. परिवार नियोजन कार्यक्रम के तहत स्थाई एवं अस्थाई विधियों को अपनाने से ही जनसंख्या पर नियंत्रण संभव है. उन्होंने परिवार नियोजन कार्यक्रम की सफलता के लिए आम लोगों को जागरूक करने की जरूरत बताया और इस कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग के परिवार नियोजन परामर्श की पूरी टीम को सफलता के साथ काम करने पर जोर दिया.

"जनसंख्या वृद्धि के कारण कई तरह की समस्याएं उत्पन्न हो रही है इससे निपटने के लिए आवश्यक है कि परिवार नियोजन कार्यक्रम के प्रति लोगों को जागरूक किया जाए छोटा परिवार सुखी परिवार के कंसेप्ट को मसौढ़ी के हर घर में अपनाना चाहिए"-प्रीति कुमारी, एसडीएम

लोगों को किया जाएगा जागरूक: मसौढ़ी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में परिवार स्वास्थ्य मेले कार्यक्रम में अनुमंडल अस्पताल के प्रबंधक चंद्रशेखर प्रसाद ने कहा" यह 11 जुलाई से 31 जुलाई तक या कार्यक्रम को चलना है और हर घर में छोटा परिवार सुखी परिवार की कम सबको के प्रति लोगों को जागरूक करना है". स्वास्थ्य मेले में गर्भ निरोधक गोलियां, निरोध, बंध्याकरण, पुरुष नसबंदी तमाम तरह के चीजों के बारे में जागरूक किया जा रहा है. साथ ही दवा का भी वितरण किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details