बिहार

bihar

आपदा विभाग ने जारी किया अलर्ट, बिहार के इन जिलों में वज्रपात के साथ बारिश की संभावना

By

Published : Sep 9, 2021, 4:56 PM IST

आपदा प्रबंधन विभाग ने बिहार के भागलपुर जिला समेत कुल 4 जिलों में वज्रपात और भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. साथ ही लोगों को सतर्क रहने की भी सलाह दी है. पढ़ें पूरी खबर..

weather
weather

पटना:बिहार में मौसम (Bihar Weather) की गतिविधियों में बदलाव देखने को मिल रहा है. बीते 24 घंटों के अंदर सूबे के अधिकांश जिलों में हल्की बूंदाबादी दर्ज की गई है. ऐसे में आपदा प्रबंधन विभाग(Disaster Management Department) ने बिहार के रोहतास, बक्सर, कैमूर, भागलपुर और बांका जिले के लिए अलर्ट जारी किया है. आपदा विभाग ने इन जिलों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ भारी वज्रपात को लेकर चेतावनी जारी की है.

यह भी पढ़ें -समीक्षा बैठक के बाद सीएम ने दिया निर्देश, कहा- आपदा पीड़ितों की हर संभव करें सहायता

आपदा प्रबंधन विभाग के मुताबिक, बिहार के रोहतास जिले के कोचस, कारघर, दिनारा, नोखा, राजपुर, सांझौली, दावत और सूर्यपुरा प्रखंड में अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, बक्सर जिले के राजपुर प्रखंड में आनेवाले वाले से 2 से 3 घंटे में बारिश के वज्रपात की संभावना जतायी है.

आपदा प्रबंधन विभाग ने कैमूर जिले के सदर, दुर्गवाती और चांद प्रखंड, भागलपुर जिले के संहौला प्रखंड औक बांका जिले के बौनसि, बरहट, सदर और रजौन प्रखंड में अलर्ट जारी किया है. आपदा विभाग की ओर से लोगों से घर से बाहर नहीं निकलने की अपील की गई है.

बंगाल की खाड़ी समेत आसपास में कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है. ऐसे में आपदा विभाग ने इन जिलों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ वज्रपात की संभावना जताई है. अलर्ट किए गए जिलों में आने वाले अगले 2 से 3 घंटों के दौरान हल्की से मध्यम मेघगर्जन, वज्रपात के साथ बारिश होने की संभावना है. इन जिलों के कुछ भागों में करीब 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने की चेतावनी जारी की है.

वहीं, गोपालगंज, शिवहर, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, मधुबनी, पूर्वी और पश्चिमी चंपारण समेत अन्य जिलों में हल्‍की बारिश के आसार जताए गए है. साथ ही बिगड़ते मौसम के खतरे को देखते हुए मौसम विभाग ने लोगों से सतर्क और सावधान रहने को कहा है. लोगों से अपील करते हुए कहा है कि अगर आप खुले में हैं तो जल्द पक्के मकान में शरण लें, साथ ही बारिश के दौरान पेड़ और बिजली के खंभे से दूर रहने को कहा है.

मौसम विज्ञान विभाग ग्रीन, रेड, ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी करता है. ग्रीन अलर्ट में संदेश होता है कि कोई खतरा नहीं है. येलो अलर्ट आने वाले खतरे के प्रति सचेत करता है. येलो अलर्ट को मौसम विज्ञान विभाग जैसे-जैसे मौसम खराब होता है, ऑरेंज अलर्ट में परिवर्तित कर देता है. ऑरेंज अलर्ट में बारिश व आंधी की पूरी संभावनाएं होती हैं. इस अलर्ट के बाद लोगों को सावधान होना चाहिए और इधर-उधर जाने पर सावधानी बरतनी चाहिए. रेड अलर्ट का मतलब है कि स्थिति अत्यंत खतरनाक है. मौसम विभाग के अनुसार ऐसे मौसम में इधर-उधर नहीं निकलना चाहिए. इस अलर्ट का अर्थ है, मौसम खतरनाक स्तर पर पहुंच चुका है. भारी बारिश होने की अधिक संभावना होती है.

यह भी पढ़ें -बिहार में नदियों के जलस्तर में आई गिरावट

ABOUT THE AUTHOR

...view details