बिहार

bihar

उत्तर बिहार में मानसून ने पकड़ी रफ्तार, जोरदार बारिश का अलर्ट

By

Published : Aug 27, 2022, 9:34 AM IST

बिहार में मॉनसून ने रफ्तार पकड़ ली है. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के लिए पूरे प्रदेश में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. पढ़ें पूरी खबर.

उत्तर बिहार में मानसून ने पकड़ी रफ्तार
उत्तर बिहार में मानसून ने पकड़ी रफ्तार

पटना: राजधानी पटना सहित पूरे दस जिलों में आज शनिवार को मौसम में बदलाव (Weather Update In Bihar) हो सकता है. मौसम विभाग के अनुसार उत्तर बिहार के करीब 10 जिलों में जोरदार बारिश की चेतावनी जारी की है. मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार शनिवार को पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी, कटिहार, शिवहर, अररिया, किशनगंज, सुपौल, मधुबनी और पूर्णिया जिले में तेज बारिश का संकेत दिया गया है. जिसके लिए इन जिलों के निवासियों को सावधान रहने को कहा गया है. इस तरह से संबंधित जिलों को तैयारियों और एहतियात बरतने का निर्देश जारी किया गया है. गया सहित पूरे दक्षिण बिहार में भी हल्की बारिश की संभावना व्यक्त की गई है. इस दौरान बादल गरजने के साथ कहीं कहीं वज्रपात होने की संभावना (lightening in Bihar) है.

ये भी पढ़ें- VIDEO: बारिश या आफत! करीब 22 घंटे बाद खुल सका बदरीनाथ NH

24 घंटे के लिए अलर्ट: मौसम विभाग ने बताया कि बीते 24 घंटे में भी प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में हल्की से मध्यम स्तर की बरसात देखने को मिली है. मौसम विभाग के अनुसार बीते 24 घंटे में सर्वाधिक अधिकतम तापमान प्रदेश में शेखपुरा में 37.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. शनिवार के प्राप्त संख्यात्मक मॉडल और मौसमी विश्लेषण से ज्ञात होता है कि शनिवार का मानसून ट्रफ रेखा फिरोजपुर, रोहतक, मेरठ, गोरखपुर, मुजफ्फरपुर, बालूरघाट, बांग्लादेश के मध्य भाग एवं अगरतला होते हुए उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी की ओर गुजर रही है. इसके साथ ही एक चक्रवातीय परिसंचरण का क्षेत्र उत्तर पूर्व उत्तर प्रदेश एवं आसपास में देखा जा रहा है, जो समुद्र तल से 0.9 किलोमीटर से 1.5 किलोमीटर के मध्य स्थित है.



मौसम विभाग ने बताया है कि इन मौसमी कारकों के प्रभाव से अगले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के उत्तरी भाग के अनेक स्थानों पर और दक्षिणी भाग के कुछ स्थानों पर मेघ गर्जन और आकाशीय बिजली गिरने के साथ ही हल्के से मध्यम स्तर की बारिश होने की प्रबल संभावना बन रही है. मौसम विभाग ने उत्तर बिहार के एक-दो स्थानों पर भारी बारिश की भी चेतावनी जारी की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details