बिहार

bihar

Mukesh Sahani : वीआईपी चीफ मुकेश सहनी को मिली Y+ श्रेणी की सुरक्षा, IB की रिपोर्ट पर MHA का फैसला

By

Published : Feb 21, 2023, 3:52 PM IST

Updated : Feb 21, 2023, 4:16 PM IST

बिहार में एक और नेता को केंद्र ने सुरक्षा मुहैया कराई है. इस बार वीआईपी चीफ मुकेश सहनी को केंद्रीय गृह मत्रालय ने Y+ श्रेणी की सुरक्षा व्यवस्था दी है.

VIP Chief Mukesh Sahani
VIP Chief Mukesh Sahani

पटना : बिहार में विकासशील इंसान पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुकेश सहनी को Y+ कैटेगरी की सुरक्षा दी गई है. IB की रिपोर्ट पर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने मुकेश सहनी को ये सुरक्षा दी है. बता दें कि मुकेश सहनी एनडीए की सरकार में मंत्री भी रह चुके हैं. बाद में उन्होंने इस्तीफा देकर बीजेपी के खिलाफ प्रचार अभियान तेज कर दिया. हालांकि इंटेलिजेंस ब्यूरो की रिपोर्ट के आधार पर उनकी सुरक्षा को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बढ़ा दी है.

ये भी पढ़ें- चिराग पासवान को मिली Z श्रेणी की सुरक्षा, IB की रिपोर्ट पर केंद्रीय गृह मंत्रालय का फैसला

मुकेश सहनी को Y+ सुरक्षा: बता दें कि वीआईपी चीफ मुकेश सहनी की सुरक्षा को लेकर IB ने MHA को अपनी रिपोर्ट सौंपी थी. जिसमें उनकी सुरक्षा को लेकर चिंता जताई गई. अभी हाल ही में चिराग पासवान को भी केंद्र ने Z कैटेगरी की सुरक्षा दी है. सिक्योरिटी के मद्देनजर बिहार में अभी कई नेताओं को ऐसी सुरक्षा दी जाने वाली है.

वीवीआईपी लोगों को मिलती है सुरक्षा: संभावित खतरों के मद्देनजर देश में वीवीआईपी और अन्य क्षेत्र से जुड़े लोगों को 4 श्रेणियों में सुरक्षा दी जाती है. जिसमें एक्स, वाई, Y+, Z और जेड+ कैटेगरी आती है. जेड प्लस कैटेगरी सबसे बड़ी सुरक्षा की श्रेणी होती है. देश में ये सुरक्षा हाई प्रोफाइल लोगों को दी जाती है. SPG सुरक्षा सिर्फ प्रधानमंत्री को मिलती है. जबकि राष्ट्रपति के पास अपना सुरक्षा दस्ता है.

कौन हैं मुकेश सहनी: मुकेश सहनी विकासशील इंसान पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं. मुकेश सहनी बिहार के राजनेता हैं. 2020 में नई सरकार के गठन के बाद से उन्होंने 27 मार्च 2022 तक बिहार सरकार में पशुपालन और मत्स्य पालन मंत्री के रूप में काम किया. विकासशील इंसान पार्टी के संस्थापक हैं. राजनेता बनने से पहले मुकेश सहनी बॉलीवुड स्टेज डिजाइनर के रूप में काम करते थे.

Last Updated :Feb 21, 2023, 4:16 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details