बिहार

bihar

Patna News: आईपीएस अमित लोढ़ा मामले की जांच कर मुंबई से पटना लौटी निगरानी टीम, जल्द सौंपेगी गृह विभाग को रिपोर्ट

By

Published : Mar 2, 2023, 12:20 PM IST

गया के निलंबित आईजी अमित लोढ़ा की मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही हैं. गया के तत्कालीन IG अमित लोढ़ा विवाद मामले की जांच तेज हो चुकी है. विशेष निगरानी की टीम के द्वारा उनके खिलाफ एक जांच रिपोर्ट जल्द ही गृह विभाग को सौंपेगी.

आईपीएस अमित लोढ़ा
आईपीएस अमित लोढ़ा

गयाःबिहार के गया के तत्कालीनआईजी अमित लोढ़ा की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं. विशेष निगरानी इकाई के विशेष सूत्रों के अनुसार निगरानी की जांच टीम मुम्बई गई थी जो जांच कर बिहार लौट आई है. उमीद जताई जा रही है. विशेष निगरानी की टीम जांच रिपोर्ट जल्द ही गृह विभाग को सौंपेगी. आपको बता दें कि आईजी अमृत लोढ़ा पर पद के दुरुपयोग समेत कई और आरोप हैं, हालांकि अब तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया कि जांच टीम को मुंबई जांच के दौरान क्या कुछ प्राप्त हुआ है.

ये भी पढ़ेंःमुश्किल में 'Khakee: The Bihar Chapter' वाले IPS अधिकारी, जानिये क्या है मामला

अमित लोढ़ा पर भ्रष्टाचार का मुकदमा ःआपको बता दें कि बिहार कैडर के आईपीएस अमित लोढ़ा पर भ्रष्टाचार का मुकदमा दर्ज होने के बाद उन्हें सस्पेंड किया जा चुका है. दरअसल एक वेब सीरीज 'खाकी': 'द बिहार चैप्टर' बनी थी, जो अमित लोढ़ा के जीवन पर अधारित थी. जिसे लेकर उन पर लोक सेवा आयोग अधिनियम के उल्लंघन का आरोप है. गुरुवार को स्पेशल विजिलेंस यूनिट ने स्पष्ट किया है कि गया के तत्कालीन आईजी अमित लोढ़ा पर भ्रष्टाचार के आरोप लगे थे. जिसके बाद एफआईआर दर्ज हुई.

वित्तीय अनियमितता का आरोपःअमित लोढ़ा ने एक किताब लिखा थी, 'बिहार डायरी'. जो साल 2017 में प्रताशित हुई थी. इसी किताब को लेकर NETFLIX और फ्राइडे स्टोरी टेलर ने मिलकर 'खाकी': द बिहार चैप्टर वेब सीरीज बनाई. ये सीरीज नेटफ्लिक्स पर 25 नवंबर 2022 को रिलीज हुई थी. उनपर आरोप है कि उन्होंने पद पर रहते हुए निजी स्वार्थ के लिए वित्तीय अनियमितता की. नेटफ्लिक्स और फ्राइडे स्टोरी टेलर के साथ सरकारी सेवक होते हुए भी व्यावसायिक काम किया है. अमित लोढ़ा के बारे में कहा गया है कि पुलिस महानिरीक्षक के रूप में तैनात होने के बाद से ही वो अवैध रुप से कमा रहे थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details