बिहार

bihar

पटना साहिब गुरुद्वारा तक मेट्रो का विस्तार करने की मांग, हरदीप सिंह पुरी से रविशंकर प्रसाद की मांग

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Dec 26, 2023, 7:28 PM IST

Veer Bal Diwas 2023: पटना गुरुद्वारा में वीर बाल दिवस के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में रविशंकर प्रसाद ने केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी से बड़ी मांग कर डाली. उन्होंने पटना में निर्माणाधीन मेट्रो का विस्तार तख्त श्री हरमंदिर जी पटना साहिब तक पहुंचाने का आग्रह किया. पुरी ने जल्द इस पर फैसला लेने का आश्वासन दिया है.

हरदीप सिंह पुरी से रविशंकर प्रसाद की मांग
हरदीप सिंह पुरी से रविशंकर प्रसाद की मांग

पटना: पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने मंगलवार को वीर बाल दिवस के अवसर पर पटना साहिब गुरुद्वारा में मत्था टेका. वीर बाल दिवस पर श्री गोविंद सिंह के पुत्रों साहिबजादा बाबा जोरावर सिंह जी और बाबा फतेह सिंह जी के शहादत के रूप में मनाया जाता है. इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी मौजूद रहे.

गुरुद्वारा तक होगा मेट्रो का विस्तार: इस दौरान सांसद रविशंकर प्रसाद ने वीर बाल दिवस के अवसर पर केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी से पटना में निर्माणाधीन मेट्रो का विस्तार श्री गुरु गोविंद सिंह जी महाराज के जन्मस्थल पटना साहिब तख्त श्री हरिमंदिर साहिब गुरुद्वारा तक पहुंचाने का आग्रह किया. इस आग्रह को केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने स्वीकार करते हुए घोषणा की है कि वे दिल्ली पहुंचने पर पूरी तत्परता से मेट्रो के विस्तार पर कार्रवाई करेंगे.

पटना साहिब गुरुद्वारा में वीर बाल दिवस का आयोजन: कार्यक्रम की शुरुआत श्री गुरू गोबिंद सिंह जी के साहिबज़ादों बाबा ज़ोरावर सिंह और बाबा फतेह सिंह जी के बलिदान की प्रदर्शनी के अवलोकन के साथ किया गया. वीर साहिबजादों के त्याग, वीरता और बलिदान सभी देशवासियों को युगों-युगों तक राष्ट्रभक्ति की प्रेरणा देता रहेगा.

कार्यक्रम में ये लोग रहे मौजूद:कार्यक्रम में मुख्य रूप से केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, बिहार भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी, नंदकिशोर यादव विधायक पटना साहिब, संजीव चौरसिया विधायक दीघा और प्रमोद चंद्रवंशी विधान पार्षद सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे.

रविशंकर प्रसाद ने शहीदों का किया स्मरण: कार्यक्रम को संबोधित करते हुए रविशंकर प्रसाद ने कहा कि आज बहुत ही भावुक और शहीदों के स्मरण का दिन है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महान सिख गुरु गुरुगोविंद सिंह जी के वीर पुत्रों बाबा जोरावर सिंह और बाबा फतेह सिंह के शहादत को शहीद दिवस के रूप में मानने का निर्णय किया है.

"मेरा सौभाग्य है कि मेरा पटना साहिब लोकसभा क्षेत्र महान संत गुरु गोविंद सिंह का जन्मस्थान भी है, जिन्होंने मुगल आक्रांताओं से संघर्ष करते हुए देश की रक्षा की. सनातन की रक्षा की और खालसा पंथ की भी रक्षा की. गुरु गोविन्द सिंह जी के साहबजादों को इस्लाम धर्म परिवर्तन ना करने पर दीवार में चुनवा दिया गया था. देश की मिट्टी और धर्म के लिए वीरों ने सर कटा दिया पर सर झुकाया नहीं."- रविशंकर प्रसाद, पूर्व केंद्रीय मंत्री

'सर्वोच्च बलिदान हम सभी को सदैव प्रेरणा देगी': रविशंकर प्रसाद ने आगे कहा कि वीर बाल दिवस के अवसर पर श्री गुरु गोविंद सिंह जी महाराज और उनके साहबजादों को बहुत प्रणाम करता हूं. मातृभूमि और स्वधर्म की रक्षा के लिए चारों साहिबजादों का बाल अवस्था में दिए गए सर्वोच्च बलिदान हम सभी को सदैव प्रेरणा प्रदान करता रहेगा.

प्रदर्शनी सभी विद्यालय में प्रदर्शत करने की मांग: साथ ही रविशंकर प्रसाद ने विशेष रूप से आग्रह किया कि साहबजादों के जीवन, वीरता व बलिदान पर आधारित प्रदर्शनी को सभी विद्यालय में भी लगाया जाए ताकि आने वाली पीढ़ी मातृभूमि, धार्मिक मूल्यों और सिद्धांतों की रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहुति देकर धर्म के ध्वज को उठाये रखने के उनके समर्पण की सीख प्रेरणा का श्रोत बनेगी.

यह भी पढ़ेंः

वीर बाल दिवस, जानें गुरु गोबिंद साहिब के चार साहिबजादों के साहस की कहानी

दुनिया भर के सिख समुदाय ने वीर बाल दिवस मनाने के लिए पीएम मोदी का जताया आभार

पटना साहिब गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने वीर बाल दिवस घोषित करने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी को दी बधाई

ABOUT THE AUTHOR

...view details