बिहार

bihar

Bihar Paramedical Strike: 2 साल का Course, 5 साल से Results का इंतजार.. पारा मेडिकल छात्रों का दर्द सुनिए

By

Published : May 10, 2023, 5:23 PM IST

Updated : May 10, 2023, 5:52 PM IST

बिहार के पारा मेडिकल छात्र सेशन विलंब से चलने को लेकर आक्रोशित हैं और कार्य बहिष्कार की घोषणा की है. इसी कड़ी में पीएमसीएच के प्रिंसिपल चेंबर में पारा मेडिकल छात्रों ने तालाबंदी की और स्वास्थ्य विभाग के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. इसके कारण मरीजों को काफी परेशानी झेलनी पड़ रही है.

Protest At PMCH
Protest At PMCH

PMCH में पारा मेडिकल छात्रों का हंगामा

पटना:पीएमसीएच मेंपारा मेडिकल छात्रों ने जमकर हंगामा किया. बुधवार को प्रदेश के तमाम मेडिकल कॉलेज और जिला अस्पतालों में पारा मेडिकल छात्र कार्य बहिष्कार पर हैं. पूर्व से निर्धारित कार्यक्रम के तहत पारा मेडिकल छात्र सभी मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में प्रिंसिपल चेंबर में तालाबंदी करते देखे गए. इसी के तहत पीएमसीएच के पारा मेडिकल छात्रों ने पीएमसीएच प्रिंसिपल विद्यापति चौधरी के चेंबर में तालाबंदी की. छात्रों के इस हंगामे से मरीज और उनके परिजन भी हलकान और परेशान हैं.

पढ़ें- Purnea News: '2 साल का कोर्स 5 वर्ष में भी पूरा नहीं हो रहा'.. पारा मेडिकल छात्रों का प्रदर्शन

पारा मेडिकल छात्रों का पीएमसीएच में हंगामा : आक्रोशित पारा मेडिकल छात्रों ने चेतावनी दी है कि अगर बुधवार देर शाम तक उन लोगों की मांगों पर सुनवाई नहीं होती है तो गुरुवार को सभी मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में ओपीडी सेवा को पूरी तरह से बाधित रखेंगे. पारा मेडिकल छात्र प्रिंस कुमार यादव ने कहा कि उन लोगों का सेशन विलंब चल रहा है और 2 साल का कोर्स 5 साल में भी कंप्लीट नहीं हो रहा है. वहीं छात्रों का कहना है कि सरकार ने स्टाइपेंड देने की घोषणा तो की लेकिन उसे पूरा करना भूल गई.

पारा मेडिकल छात्रों का छलका दर्द

"परीक्षा संपन्न हुए 6 महीने से अधिक का समय हो गया है लेकिन अभी तक रिजल्ट जारी नहीं किया गया है. हमारे सत्र को नियमित किया जाए और अलग से पारा मेडिकल काउंसिल का गठन किया जाए. काउंसिल में अलग से हमारे मामलों की सुनवाई हो. मैंने साल 2020 में एडमिशन लिया और 2022 में मेरा कोर्स कंप्लीट हो जाना चाहिए था. लेकिन अभी तक फर्स्ट ईयर की भी परीक्षा नहीं हुई है."- प्रिंस कुमार यादव,पारा मेडिकल छात्र

'स्वास्थ्य मंत्री ने अपना वादा पूरा नहीं किया' : वहीं, पारा मेडिकल छात्र विकास यादव ने बताया कि अपनी वाहवाही के लिए स्वास्थ्य मंत्री तेजस्वी यादव ने लगभग 7 महीना पहले पारा मेडिकल छात्रों के लिए ₹1500 स्टाइपेंड की घोषणा कर दी थी. लेकिन अभी तक किसी भी पारा मेडिकल छात्र को सरकार से ₹1 नहीं मिला है. स्वास्थ्य मंत्री ने जो वादा किया उस अनुसार अब तक कितने रुपए हुए हैं, अविलंब छात्रों को दिया जाए. शैक्षणिक सत्र को नियमित किया जाए. इसके अलावा परीक्षा नियंत्रक की नियुक्ति यथाशीघ्र की जाए.

"परीक्षा संपन्न हुए 6 महीना से अधिक समय हो गया है लेकिन एग्जामिनेशन कंट्रोलर नहीं होने के कारण अभी तक रिजल्ट जारी नहीं किया गया है. इस मामले को लेकर कई बार सचिवालय का चक्कर काट चुके हैं कि जल्द परीक्षाफल जारी किया जाए लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रहा है. बहुत विवश होकर आज इस प्रकार का प्रदर्शन करना पड़ रहा है. सरकार यदि हमारी मांगों को नहीं मानती है तो गुरुवार को ओपीडी पूरी तरह बाधित रहेगा."-आशुतोष कुमार, पारा मेडिकल छात्र

''2018-2020 सत्र में दाखिला लिया था लेकिन अभी तक मेरा कोर्स कंप्लीट नहीं हुआ है. हमलोग हाईकोर्ट गए तो हाईकोर्ट के निर्देश के बाद परीक्षा आयोजित की गयी. हाईकोर्ट का निर्देश था कि परीक्षा के 3 महीने बाद रिजल्ट प्रकाशित किया जाए लेकिन 6 महीना से अधिक समय हो गया है और रिजल्ट जारी नहीं हुआ है. हमारी मांग है कि परीक्षाफल अविलंब प्रकाशित किया जाए, शैक्षिक सत्र को नियमित किया जाए, एग्जामिनेशन कंट्रोलर नियुक्त किया जाए और पारा मेडिकल काउंसिल का गठन किया जाए.''- रूपेश कुमार, पारा मेडिकल छात्र

2 साल का Course, 5 साल से Results का इंतजार: :छात्रों ने बताया कि पारा मेडिकल का दो साल का कोर्स है और यहां परीक्षा देने के बाद रिजल्ट के लिए 5 साल से छात्र इंतजार कर रहे है. आप समझिए कि हम लोगों ने साल 2020 में दाखिला लिया. फर्स्ट ईयर की परीक्षा दी, लेकिन छह महीने बीत जाने के बाद भी रिजल्ट नहीं आया है. ऐसे में दो साल का कोर्स, अब तक तीन साल बीत गए लेकर पहला साल भी पूरा नहीं हुआ है. यहां ऐसी कई समस्याएं है, जिसके सरकार को देखना होगा.

इन मांगों के लिए पारा मेडिकल छात्र कर रहे प्रदर्शन
Last Updated : May 10, 2023, 5:52 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details