बिहार

bihar

Nityanand Rai ने सशस्त्र सीमा बल के मेस का किया भूमि पूजन, पटना में 87 करोड़ की लागत से होगा निर्माण

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Sep 2, 2023, 7:16 PM IST

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने एसएसबी मेस का भूमि पूजन किया. पटना में 87 करोड़ की लागत से इसका निर्माण दो साल के अंदर किया जाएगा. अधिकारियों के लिए भी इसमें विशेष सुविधा होगी. पढ़ें पूरी खबर..

नित्यानंद राय ने एसएसबी के मेस का किया भूमि पूजन
नित्यानंद राय ने एसएसबी के मेस का किया भूमि पूजन

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय

पटना: राजधानी के आशियाना दीघा पथ स्थित घुड़दौड़ रोड के समीप सीमा सुरक्षा बल के भूमि पर केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री द्वारा भवन निर्माण के लिए भूमि पूजन किया गया. सीमा सुरक्षा बल की डीजी रश्मि शुक्ला भी इस दौरान मौजूद रहीं. मुख्यालय पटना के 2.5 एकड़ की भूमि पर 87 करोड़ की लागत से प्रशासनिक भवन, अधिकारी मेस, अधीनस्थ अधिकारी मेस और जवानों एवं अधीनस्थ अधिकारियों के लिए आवासीय परिसर का निर्माण किया जाएगा, जहां सारी सुविधाएं मौजूद होंगी. यह 2 साल में बनकर तैयार हो जाएगा.

पढ़ें- पटना सीमा सुरक्षा बल के KLP परिसर निर्माण पर लगा ग्रहण, मुआवजे को लेकर किसानों ने लगाए नारे

पटना में SSB के मेस का किया भूमि पूजन:बता दें कि कार्यक्रम के मुख्य अतिथि गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने कहा कि इन परिसरों के निर्माण से सीमान्त मुख्यालय पटना की प्रशासनिक एवं प्रचालनात्मक गतिविधियों में सुगमता आएगी. वहीं आने वाले समय में इस नवनिर्मित परिसर से सशस्त्र सीमा बल अपने सीमा सुरक्षा एवं नक्सल विरोधी अभियान के कर्तव्यों का निर्वहन और अधिक उत्साहपूर्वक एवं प्रभावकारी तरीके से कर सकेंगे. वहीं शहीदों को भी नित्यानंद राय ने श्रद्धांजलि दी.

"मुख्यालय में सीमा सुरक्षा बल के जवानों का परिवार भी मौजूद रहेगा और वह निडर होकर अपने कर्तव्यों का पालन कर सकेंगे. इस भूमि पूजन के शुभ अवसर पर सशस्त्र सीमा बल के उन वीर सपूतों को नमन करता हूं, जिन्होने मातृभूमि की रक्षा के लिए अपने प्राण न्योछावर कर दिए."- नित्यानंद राय, गृह राज्य मंत्री

शहीदों को दी श्रद्धांजलि: नित्यानंद राय ने 35वीं वाहिनी दुमका के आरक्षी/ सामान्य शहीद नीरज छेत्री एवं पटना के स्थानीय निवासी तथा सशस्य सीमा बाकी 15वीं वाहिनी में कार्यरत शहीद कुनाल किशोर, सहायक कमांडेंट को श्रद्धांजलि अर्पित की. इन लोगों ने नक्सलियों से लड़ते हुए अपने प्राणों की आहुति दे दी. ऐसे वीर जवानों को उन्होंने शत-शत बार नमन किया.

'बिहार और झारखंड में नक्सली गतिविधियों में काफी कमी':वहीं नित्यानंद राय ने कहा कि सीमा सुरक्षा बल के होने से बिहार और झारखंड में नक्सली गतिविधियों में काफी कमी आई है. सशस्त्र सीमा बल भारत-नेपाल एवं भारत भूटान की खुली सीमाओं की रक्षा का कार्य करता है जो कि बहुत चुनौतीपूर्ण कार्य है. विगत कई वर्षों से सशस्त्र सीमा बल ने भारत-नेपाल एवं भारत-भूटान सीमाओं पर अपने कर्तव्यों का निर्वहन बखूबी निभा रहे हैं. सीमा सुरक्षा बल की डीजी रश्मि शुक्ला ने कहा कि यह जमीन 2019 से हम लोगों के पास है और इसके लिए बिहार सरकार को 35 करोड़ रुपए की राशि दी गई थी.

"वहीं 2021 में जमीन हम लोगों के नाम पर हो गई. अब फ्रंटियर हेड क्वार्टर एडमिनिस्ट्रेटिव बिल्डिंग और लोगों की रहने के लिए आवास की भी व्यवस्था की गई है. सभी बॉर्डर पोस्ट के बिल्डिंगों को भी चुस्त दुरुस्त किया जाएगा. बॉर्डर पर जो जवान तैनात हैं उनके लिए रहने की सुविधा अच्छी नहीं है जिसे भी अब अच्छा किया जाएगा."- रश्मि शुक्ला, डीजी, सीमा सुरक्षा बल

ABOUT THE AUTHOR

...view details