बिहार

bihar

वीर बाल दिवस के मौके पर पटना साहिब पहुंचे केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, तख्त श्री हरमंदिर जी साहिब में टेका मत्था

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Dec 26, 2023, 10:52 PM IST

पटना साहिब गुरुद्वारा में मंगलवार को केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंंह पुरी ने मत्था टेका और वीर बाल दिवस मनाया. केंद्रीय मंत्री ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल 9 जनवरी को 26 दिसंबर के दिन वीर बाल दिवस मनाने की घोषणा की थी. दिल्ली स्थित भारत मंडपम में भी वीर बाल दिवस का आयोजन किया गया, जिसमें खुद पीएम ने शिरकत किया. पढ़ें पूरी खबर..

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी
केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी

देखें वीडियो

पटना : वीर बाल दिवस के मौके पर मंगलवार को केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी बिहार की राजधानी पटना स्थितपटना साहिब पहुंचें. यहां तख्त श्री हरमंदिर जी पटना साहिब गुरुद्वारा में उन्होंने मत्था टेका. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि यह हमारे लिए गौरव की बात है. पटना साहिब, सिखधर्म के दसवें गुरु श्री गुरु गोविंद सिंह जी महाराज की जन्मस्थली है. यह काफी पवित्र स्थल है. बता दें कि यहां उनके दो साहिबजादे को कड़ी यातनाओं के बाद दुश्मनों ने दीवार में चुनवा दिया था.

"वैसे तो सिख धर्म का मतलब है शहादत. गुरु महाराज के दो साहबजादे के शहादत दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पिछले 9 जनवरी को बीर वाल दिवस के रूप में मनाने का फैसला लिया था. उस समय से लेकर आज तक पूरे देश में वीर बाल दिवस सिख धर्म समेत सभी धर्म के लोग मना रहे हैं. उसे कड़ी में मैं यहां पहुंचा हूं." - हरदीप सिंह पुरी, केंद्रीय मंत्री

प्रधानमंत्री ने वीर बाल दिवस मनाने की घोषणा की थी : केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने पटना साहिब गुरुद्वारा पहुंचकर गुरु महाराज के दरबार में मत्था टेक अपनी हाजिरी लगाई और कहा कि देश के पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं जिन्होंने गुरु महाराज के शहीद दो पुत्रों के नाम पर वीर बाल दिवस मनाने का घोषणा की थी. आज पूरा देश गुरु महाराज के शहिद दो पुत्रों के नाम पर बीर बाल दिवस मना रहा हैं. दिल्ली में भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीर वाल दिवस मनाया.

केंद्रीय मंत्री को भेंट किया गया सरोपा : गुरु महाराज के दरबार में केंद्रीय मंत्री को प्रबंधक कमेटी की ओर से सरोपा भेंट किया गया और आने वाले गुरु महाराज के प्रकाश पर्व में सिख श्रद्धालुओं को कोई परेशानी ना हो इसके लिए पूरा दस्तावेज प्रस्तुत किया और जानकारी दी.

ये भी पढ़ें :President Bihar Visit: 'मेरा जीवन धन्य हो गया..', पटना साहिब गुरुद्वारा में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने मत्था टेका

ABOUT THE AUTHOR

...view details