बिहार

bihar

International Yoga Day: केद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा- 'योग पूरी दुनिया को कर रहा एकजुट'

By

Published : Jun 21, 2021, 11:02 AM IST

आज भारत समेत पूरा विश्व 7वां अतंरराष्ट्रीय योग दिवस मना रहा है. इस साल योग दिवस की थीम योग फॉर वेलनेस है. योग दिवस के मौके पर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि योग पूरी दुनिया को एकजुट कर रहा है.

world
world

नई दिल्ली:अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ( Union Minister Giriraj Singh ) ने कहा कि आज योग (Yoga) पूरी दुनिया (World) को एकजुट कर रहा है. सभी धर्म, रंग और जातियां भारत (India) की इस विरासत को अपना रही है. उन्होंने देशवासियों से अपील करते हुए कहा कि योग करें, खुद को स्वस्थ रखें और हिंदुस्तान की विरासत को आगे बढ़ाएं.

'योग हमारी संस्कृति एवं परंपरा का अटूट धरोहर है. कोरोना संकट में योग सबसे फायदेमंद है. पूरी दुनिया कोरोना से लड़ रही है. ऐसे में योग उम्मीद का किरण है'.- गिरिराज सिंह, केंद्रीय मंत्री

योग तन और मन को रखता है दुरुस्त
उन्होंने इस मौके पर कहा कि भारत ने जब भी स्वास्थ्य की बात की है, तो इसका मतलब केवल शारीरिक स्वास्थ्य नहीं रहा है. उसमें मानसिक स्वास्थ्य भी शामिल है. योग में फिजिकल हेल्थ के साथ मेंटल हेल्थ पर भी जोर दिया गया है.

देखें रिपोर्ट

यह भी पढ़ें: International Yoga Day: BJP OFFICE में कार्यक्रम, बड़े नेताओं ने किया योगासन

पीएम मोदी ने पूरी दुनिया में योग को किया स्थापित
वहीं, उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीकी तारीफ करते हुए कहा कि पूरी दुनिया में पीएम मोदी ने योग को स्थापित किया है. उन्होंने कहा कि भारत ने यूनाइटेड नेशंस में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का प्रस्ताव रखा था, तो उसके पीछे यही मकसद था कि ये योग विज्ञान पूरे विश्व के लिए सुलभ हो. इस दिशा में बड़ी सफलता भी मिली.

योग फॉर वेलनेस है इस साल की थीम
बता दें आज 7वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस है. इस साल योग दिवस की थीम योग फॉर वेलनेस है. जो शारीरिक और मानसिक कल्याण के लिए योग का अभ्यास करने पर केंद्रित है. बता दें 21 जून को हर साल की तरह इस साल भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. योग पर उसके महत्व को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने के लिए साल 2015 में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुरुआत की गई थी.

यह भी पढ़ें: 7वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: दुनियाभर में लगे आसन

ABOUT THE AUTHOR

...view details