बिहार

bihar

पटना: पंचायत चुनाव को लेकर आज अहम बैठक, वीसी से जुड़ेंगे सभी DM

By

Published : Jul 16, 2021, 11:06 AM IST

Updated : Jul 16, 2021, 11:37 AM IST

बिहार में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव (Panchayat Election) की तैयारी अब धीरे-धीरे गति पकड़ने लगी है. बैठकों का दौर शुरू हो गया है. राज्य के निर्वाचन आयुक्त डॉ. दीपक प्रसाद ने इस सिलसिले में आज एक अहम बैठक बुलाई है. सभी जिलों के DM वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस बैठक से जुड़ेंगे.

पंचायत चुनाव
पंचायत चुनाव

पटना:बिहार राज्य निर्वाचन आयोग (State Election Commission) इस साल अगस्त से अक्टूबर महीने के बीच सूबे में पंचायत चुनाव (Panchayat Election) कराने की तैयारी में जुटा है. इसी सिलसिले में आज राज्य के निर्वाचन आयुक्त डॉ. दीपक प्रसाद एक अहम बैठक करेंगे. इसमें सभी जिलों के DM वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जुड़ेंगे. इस बैठक में कुछ महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश दिये जाने की संभावना है.

ये भी पढ़ें: बिहार पंचायत चुनाव: कोरोना के बाद अब बाढ़ बनी इलेक्शन कमीशन के लिए बड़ी चुनौती

यहां बता दें कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तैयारियों को लेकर पिछले हफ्ते राज्य निर्वाचन आयोग ने समीक्षा की थी. राज्य निर्वाचन आयुक्त ने सभी जिलाधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की थी. आयोग ने एक दिशा-निर्देश भी जारी किया था. इसमें कहा गया था कि पंचायत चुनाव में किसी भी पद के लिए चुनाव लड़ने की न्यूनतम आयु 21 वर्ष होगी. नामांकन पदाधिकारी के समक्ष उपस्थित होकर नामांकन पत्र दाखिल करना होगा. 21 वर्ष से कम उम्र का व्यक्ति प्रत्याशी का प्रस्तावक नहीं बन सकता.

गौरतलब है कि त्रिस्तरीय पंचायत और ग्राम कचहरियों में चुनाव की सारी तैयारियों पर बाढ़ ने ब्रेक लगा दिया है. ऐसे में आयोग 15 अगस्त के बाद ही पंचायत चुनाव की घोषणा की तैयारी कर रहा है. इसका कारण यह है कि उत्तर बिहार के कई जिले बाढ़ की चपेट में हैं. इससे चुनाव की तैयारी प्रभावित हुई है. इस बीच विभिन्न प्रदेशों से मंगाए गए ईवीएम का जिलेवार ब्योरा जुटाने का काम शुरू कर दिया गया है. सूत्रों के मुताबिक 30 राज्यों से ईवीएम मंगाए जा रहे हैं.

Last Updated :Jul 16, 2021, 11:37 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details