बिहार

bihar

Bihar Weather Update: बिहार में भारी बारिश का अलर्ट, वज्रपात से 13 लोगों की मौत

By

Published : Jun 16, 2021, 12:52 PM IST

मौसम विज्ञान केंद्र पटना ने बिहार के लिए बड़ी चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग ने राज्य के ज्यादातर हिस्सों में भारी बारिश और वज्रपात का अलर्ट जारी किया है इस दौरान लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी गई है. इधर बिहार में में पिछले 24 घंटे के दौरान वज्रपात से 13 लोगों की मौत हो गयी.

वज्रपात से 13 लोगों की मौत
वज्रपात से 13 लोगों की मौत

पटना: बिहार में मानसून ( Monsoon in Bihar ) की दस्तक के साथ ही भारी बारिश हो रही है. बारिश के दौरान ही वज्रपात ( Thunderclap ) के कारण राज्य विभिन्न हिस्सों में पिछले 24 घंटे के दौरान 13 लोगों की मौत हो गयी. मरने वालों में एक आठ साल का बच्चा भी शामिल है. मृतकों को मुआवजा देने की बात प्रशासन की ओर से की गई है.

ये भी पढ़ें : मौसम विभाग ने इन 10 जिलों के लिए जारी किया अलर्ट, कुछ घंटों में वज्रपात के साथ बारिश की संभावना

पूर्णिया में तीन लोगों ने गंवाई जान
जिले के जानकीनगर थाना क्षेत्र के अलग- अलग इलाके में आकाशीय बिजली गिरने से तीन लोगों की मौत हो गई है. मृतकों में एक महिला और दो पुरुष हैं. घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस घटनास्थल पर पहुंच शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है.

दरभंगा में आकाशी बिजली गिरने से दो की मौत
जिले के मनीगाछी में बिजली गिरने से एक की मौत हो गई. वहीं सदर प्रखंड इलाके में एक अन्य शख्स की ठनके की चपेट में आने से जान चली गई. जिला प्रशासन ने दो लोगों की मौत की पुष्टि कर दी है. मृतक के परिजनों को मुआवजा देने की बात कही गई है.

सिवान में दो लोगों की मौत
जिले में भी ठनके ने कहर बरपा रखा है. अलग-अलग इलाकों में बिजली गिरने की चपेट में आने से दो लोगों की मौत हो गई है. जिला प्रशासन ने मौत की पुष्टि की है.

ये भी पढ़ें-Weather Alert: बिहार के 7 जिलों में वज्रपात और बारिश की संभावना

जमुई में अधेड़ व्यक्ति की मौत
जिले के खैरा प्रखंड अंतर्गत अरूणमाबांक पंचायत के चितवार गांव में आकाशी बिजली गिरने से से 55 वर्षीय निर्मल यादव की मौत हो गई।. घटना के वक्त वह अपने घर के पास के इलाके में खेत में मवेशी चरा रहे थे. इस दौरान ठनके की चपेट में आ गये.

सुपौल में वज्रपात से महिला की मौत
मंगलवार को सुपौल के पिपरा थाना क्षेत्र के दुबियाही पंचायत के वार्ड नंबर 05 लालपुर गांव में वज्रपात की चपेट में आने से एक महिला की मौत हो गई. महिला के बारे में बताया जाता है कि वह खेत में मूंग तोड़ रही थी, उसी दौरान वो ठनके की चपेट में आ गई. बताया जा रहा है कि उक्त वार्ड निवासी दीपो सादा की 30 वर्षीया पत्नी मंजू देवी घर के पास के ही खेत में मूंग तोड़ रही थी. इसी दौरान हल्की बारिश होने लगी और मेघ गर्जन के साथ वज्रपात हुआ, जिसकी चपेट में महिला आ गयी और मौके पर ही उसकी मौत हो गई.

घटना की सूचना मिलने पर मौके पर पहुंचे अंचल अधिकारी संजय कुमार एवं थानाध्यक्ष नागेंद्र कुमार ने मामले की जानकारी ली. पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया. अंचल अधिकारी ने बताया कि आपदा राहत कोष से पीड़ित परिवार को चार लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें-बिहार में समय से पहले पहुंचा मानसून, येलो अलर्ट जारी

मधेपुरा में खेत में मजदूरी करा रही महिला की मौत
जिले में भी वज्रपात की चपेट में आने से एक महिला की मौत हो गई है. मामला जिले के कुमारखंड प्रखंड का है. यहां स्थित रानीपट्टी सुखासन गांव में अचानक बारिश के दौरान हुई वज्रपात से सोनी देवी नाम की महिला की मौत हो गई.मिली जानकारी के मुताबिक सोनी देवी खेत में मजदूरों से काम करवा रही थी. इसी दौरान हल्की बारिश होने लगी और अचानक वज्रपात से सोनी देवी बुरी तरह से घायल हो गई. कुछ देर बाद उसने घटनास्थल पर ही दम तोड़ दिया.

मामले के बारे में कुमारखंड अंचल को सूचना दिए जाने के बाद अंचल अधिकारी ने स्थानीय पुलिस के सहयोग से शव को पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भिजवाया. इस बाबत सदर एसडीओ नीरज कुमार ने बताया कि जांच करने के बाद पीड़ित परिवार को उचित मुआवजा दिया जाएगा.

आरा में एक की मौत
भोजपुर जिले के आरा से भी आकाशीय बिजली के कारण एक व्यक्ति की मौत होने की खबर सामने आई है. इसका शिकार एक आठ 8 वर्षीय बच्चा हुआ है. मामला चरपोखरी थाना के अमोरजा गणव का है. बताया जाता है कि बच्चा अपने चाचा के साथ था. अचानक हुई बारिश में दोनों एक पेड़ के नीचे छिप गए थे. लेकिन इसी दौरान गिरी बिजली ने बच्चे की जान ले ली. इस हादसे में बच्चे का चाचा भी बुरी तरह से घायल हो गया.

मौसम विभाग ने 10 जिलों के लिए जारी किया है अलर्ट
बिहार में मॉनसून ( Monsoon in Bihar ) पूरी तरीके से सक्रिय है और उसका असर भी देखने को मिल रहा है. मौसम विभाग ने बिहार के 10 जिलों के लिए तात्कालिक अलर्ट ( Instant Alert ) जारी किया है. मौसम विज्ञान केंद्र ( Meteorological Center Patna ) ने राजधानी पटना, नालंदा, बेगूसराय, नवादा, मुंगेर, जमुई, लखीसराय, शेखपुरा, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण के लिए अलर्ट जारी किया है. इन 10 जिलों में आने वाले अगले दो से 3 घंटों के दौरान गरज वाले बादल, बारिश के साथ बिजली गिरने की भी संभावना है.

ठनका से हर साल होती हैं कई मौतें
आपदा विभाग द्वारा लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल प्रचार-प्रसार कराया जाता है. लेकिन लोग बारिश के दौरान पेड़ के नीचे छुप जाते हैं. जिससे आकाशीय बिजली के चपेट में आ जाते हैं. अगर आकाशीय बिजली, बिजली के खंभों के संपर्क में आती है तो वह उसके लिए कंडक्टर (संचालक) का काम करता है लेकिन उस समय कोई व्यक्ति इसकी परिधि में आ जाता है तो वह उस चार्ज के लिए सबसे बढ़िया कंडक्टर का काम करता है. यह मनुष्य के सिर, गले और कंधों को सबसे अधिक प्रभावित करती है.

ये भी पढ़ें-Bihar Monsoon: समय से पहले बिहार पहुंचा मानसून, येलो अलर्ट जारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details