बिहार

bihar

बिहार के 5 जिलों में टेलीमैट्रिक्स वेदर स्टेशन की हुई शुरुआत, अब किसानों को मिलेगी मौसम की सटीक जानकारी!

By

Published : Sep 16, 2020, 10:33 PM IST

बिहार के 5 जिलों में टेलीमैट्रिक्स वेदर स्टेशन बनाए गए हैं. जल्द ही 33 जिलों में भी ऐसे केंद्र बनाए जाएंगे.

Telemetric Weather Station
Telemetric Weather Station

पटना:बिहार के 5 जिलों में बुधवार से मौसम की सूचना के लिएटेलीमैट्रिक्स वेदर स्टेशन लगाया गया है. कृषि विभाग की ओर से इस मौसम केंद्र का लोकार्पण किया गया. बुधवार को कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी 5 जिलों में टेलीमैट्रिक्स वेदर स्टेशन की शुरूआत की. इस मौके पर कृषि विभाग के सचिव, भूमि संरक्षण विभाग के निदेशक सहित कई विभागीय पदाधिकारी मौजूद रहे.

आयोजित कार्यक्रम में भूमि संरक्षण विभाग के निदेशक गणेश कुमार ने कहा कि बिहार के 5 जिलों में ये स्टेशन लगाए गए है. इससे किसानों को काफी फायदा होगा. किसान को वर्षा और तापमान संबंधी जानकारी मिलेगी और विभाग द्वारा ये बताया जाएगा कि कौन सी फसल पर किसानों को इस सीजन में लगाना है.

देखें रिपोर्ट

5 जिलों में बनाए गए टेलेमैट्रिक वेदर केंद्र
भूमि संरक्षण के निदेशक गणेश कुमार ने कहा कि बिहार के 5 जिलों में अभी ये केंद्र लगाए गए हैं. जल्द ही 33 जिलों में भी ऐसे टेलीमैट्रिक्स वेदर स्टेशन बनाए जाएंगे. उन्होंने कहा कि फिलहाल गया और अरवल जिले के किसानों को मोबाइल मैसेज के माध्यम से कृषि विभाग प्रत्येक सप्ताह बुधवार और शुक्रवार को किसान को इस समय के तापमान वर्षा के हालात और उचित फसल लगाने की सलाह भी प्रसारित करेगी.

उन्होंने कहा की ये सुविधा पहले गया और अरवल से शुरू होगी और इस दौरान 7 लाख किसानों को सलाह दिया जाएगा. धीरे धीरे अन्य जिलों में भी विभाग के पोर्टल से जुड़े किसान को कृषि संबंधी सलाह देगी और मौसम के अनुसार फसल उत्पादन के बारे में बताया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details