बिहार

bihar

ऐसे BPSC पीटी परीक्षा देने पहुंच रहे छात्र! तेजस्वी ने वीडियो साझा कर साधा निशाना

By

Published : Dec 26, 2020, 3:10 PM IST

दरअसल ट्रेन और बसों की संख्या काफी कम है और कोरोना वायरस के संक्रमण का भय भी सता रहा है. इसे लेकर बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों ने बिहार लोक सेवा आयोग को ईमेल के जरिए परीक्षा केंद्र परिवर्तित करने और परीक्षा स्थगित करने की मांग की थी.

तेजस्वी यादव
तेजस्वी यादव

पटना: बिहार लोक सेवा आयोग की 66वीं प्रारंभिक परीक्षा में किसी तरह का बदलाव नहीं होगा. छात्रों ने परीक्षा केन्द्र में बदलाव के लिए आंदोलन किया था. इस बीच, नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने मालगाड़ी से छात्रों की यात्रा करने का एक वीडियो अपने ट्विटर पर शेयर किया है. इसी के उन्होंने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और बीजेपी पर निशाना साधा है.

आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने ट्वीट कर लिखा, 'बीजेपी की नीतीश सरकार ने बीपीएससी अभ्यर्थियों के परीक्षा केंद्र गृह ज़िला से 400 किमी दूर निर्धारित किए हैं. ट्रेन की कोई सुविधा नहीं क्योंकि कोरोना का बहाना है. सर्दी में परीक्षार्थी जान हथेली पर रख खुले में मालगाड़ी में यात्रा कर रहे है, लेकिन निर्दयी सरकार किसी का कुछ सुन ही नहीं रही है.'

तेजस्वी के ट्वीट को लेकर बीजेपी ने भी पलटवार किया है. बीजेपी नेता मिथिलेश तिवारी ने गोपालगंज में ट्रेन की छत पर लोगों के सफर का एक पुराना वीडियो शेयर किया. वीडियो में कई छात्र जान जोखिम में डालकर ट्रेन की छत पर खड़े होकर यात्रा कर रहे हैं. उन्होंने लिखा, 'ये तस्वीर श्रीमान लालू प्रसाद यादव जी के रेल मंत्री के समय का है. बिहार में रेलवे पर ज्ञान बाटने वाले मा० तेजस्वी प्रसाद यादव जी इस वीडियो पर भी ट्वीट करें. बिहार की महान जनता को ट्वीट का इंतजार है.'

आरजेडी का ट्वीट
वहीं, आरजेडी ने भी अपने एकाउंट के एक वीडियो शेयर कर लिखा, 'फॉरेस्ट गार्ड की परीक्षा के लिए बिहार में अभ्यर्थियों को अपने अपने परीक्षा केंद्र पर इस तरह जान जोखिम में डालते हुए मालगाड़ियों पर बैठकर आना जाना पड़ा. नीतीश कुमार और बीजेपी का अहंकार देखिए, लाख मांगने पर भी ना गृह जिले में सेंटर दिए गए और ना ही आवागमन का कोई इंतजाम किया गया.'

आरजेडी विधायक ने शेयर किया वीडियो
आरजेडी के विधायक सुरेंद्र प्रसाद यादव ने अभ्यर्थियों के इस सफर का एक वीडियो शेयर कर नीतीश सरकार को बेशर्मी त्यागने की नसीहत दे डाली. उन्होंने लिखा, 'बीपीएसएसी एग्जाम में छात्रों को सैकड़ों किलोमीटर दूर सेंटर दे दिया गया है. कोरोना के कारण रेल सुविधा भी ठप पड़ी है. छात्र इस ठंड में मालगाड़ी से जा रहे हैं. नीतीश और उनके प्रिय अधिकारी तो गर्म महल में विराजित हैं. लेकिन इन छात्रों की चिंता किसे ?'' नीतीश कुमार बेशर्मी त्यागिए.''

रविवार को BPSC 66वीं पीटी परीक्षा
बता दें कि रविवार यानी 27 दिसंबर को होने वाली बीपीएससी पीटी परीक्षा में करीब साढ़े चार लाख अभ्यर्थी शामिल होंगे. पूरे बिहार में 888 सेंटर बनाए गए हैं. बड़ी संख्या में बीपीएससी ने अभ्यर्थियों का परीक्षा केंद्र घर से 400 से 500 किलोमीटर दूर बनाया है. अभ्यर्थियों ने परीक्षा केंद्र में परिवर्तन करने की मांग की थी. जिसे बीपीएससी ने खारिज कर दिया. बीपीएससी ने सिर्फ महिलाओं और दिव्यांग को ही उनके गृह जिले में परीक्षा केंद्र दिया है.

अभ्यर्थियों के लिए सात स्पेशल ट्रेन
रेलवे ने बीपीएससी अभ्यर्थियों के लिए चार इंटरसिटी और तीन मेमू ट्रेन चलाने का फैसला किया है. यही नहीं मुख्य स्टेशनों पर रेलवे ने ट्रेनों की स्पेशल रैक का इंतजाम भी किया है. रेलवे के इस कदम से अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र तक पहुंचने में आसानी होगी.

रेलवे ने पाटलिपुत्र से नरकटियागंज, मुजफ्फरपुर से नरकटियागंज, राजगीर से दानापुर और धनबाद से रांची इंटरसिटी मेल एक्सप्रेस ट्रेन चलाने जा रहा है. जबकि समस्तीपुर से कटिहार, सोनपुर से छपरा और रक्सौल से दरभंगा के बीच तीन मेमू ट्रेन चलाएगी.

कोरोना गाइडलाइन को लेकर निर्देश

दरअसल, कोविड-19 की वजह से सीमित संख्या में ट्रेनें चल रही हैं. जबकि बसें भी हर जिले के लिए पर्याप्त संख्या में उपलब्ध नहीं हैं, जिसकी वजह से अभ्यर्थी परेशान थे.

  • एक बेंच पर दो ही अभ्यर्थी बैठ सकेंगे.
  • सभी अभ्यर्थियों मास्क लगाकर परीक्षा केन्द्रों पर आएं.
  • सभी अभ्यर्थी अपने पास सेनेटाइजर रखें.

(ईटीवी भारत किसी भी वायरल वीडियो की पुष्टि नहीं करता है. वीडियो कब का है? ट्रेन में दिखने वाले युवा छात्र हैं या नहीं? वे कहां और क्यों जा रहे थे? इस बाबत जानकारी जुटाई जा रही है)

ABOUT THE AUTHOR

...view details