बिहार

bihar

Student RJD Protest: केंद्र की नई शिक्षा नीति के विरोध में RJD का राजभवन मार्च, इनकम टैक्स चौराहे पर पुलिस ने रोका

By

Published : Jun 5, 2023, 4:57 PM IST

नई शिक्षा नीति के विरोध में छात्र आरजेडी ने पटना में प्रदर्शन किया. इसमें सैकड़ों की संख्या में छात्र शामिल हुए. भीषण गर्मी के बावजूद कार्यकर्ताओं का जोश देखते ही बन रहा था. हालांकि राजभवन मार्च के दौरान इनकम टैक्स चौराहे पर पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को रोक लिया.

पटना में नई शिक्षा नीति का छात्र राजद ने किया विरोध
पटना में नई शिक्षा नीति का छात्र राजद ने किया विरोध

नई शिक्षा नीति के विरोध में छात्र आरजेडी का प्रदर्शन

पटना:केंद्र की नई शिक्षा नीति के विरोध में छात्र राजद ने सोमवार को प्रदर्शन किया. सैकड़ों की संख्या में छात्र राजद सड़क पर उतरे. छात्र राजद की ओर से वीरचंद पटेल पथ स्थित राजद कार्यालय से राजभवन मार्च निकाला गया. हालांकि पुलिस प्रशासन ने इनकम टैक्स पर ही बैरिकेडिंग करके छात्रों को रोक दिया. छात्रों के 15 सदस्य प्रतिनिधि मंडल को पुलिस ने अपनी गाड़ी में बिठाकर राजभवन पहुंचाया गया. जहां राज्यपाल को ज्ञापन सौंपा गया.

ये भी पढ़ें:नई शिक्षा नीति के विरोध में AISA, केंद्र सरकार के खिलाफ खोला मोर्चा

इनकम टैक्स चौराहे पर प्रदर्शन:संपूर्ण क्रांति दिवस के मौके पर छात्र राजद की ओर से सैकड़ों की तादाद में मौजूद छात्रों ने इनकम टैक्स चौराहे पर लगभग घंटे भर प्रदर्शन किया. इस वजह से यातायात बुरी तरह प्रभावित हो गई. इस दौरान केंद्र सरकार के नीतियों के खिलाफ में जमकर नारेबाजी की. छात्र राजद के रोशन कुमार ने कहा कि नई शिक्षा नीति में डिजिटलाइजेशन का प्रयास हो रहा है. शिक्षा को डिजिटल किया जा रहा है और यह कोशिश है कि गरीबों और वंचितों के बच्चों को शिक्षा से दूर किया जाए. आज भी ग्रामीण क्षेत्रों में नेटवर्क की स्थिति अच्छी नहीं है.

"नई शिक्षा नीति में हमारे भाईचारा को ठेस पहुंचाने का काम किया जा रहा है. यह काम इतिहास में छेड़छाड़ करके किया जा रहा है. नई शिक्षा नीति के लिए अभी देश में इंफ्रास्ट्रक्चर मौजूद नहीं है. ऐसे में इस शिक्षा नीति से ग्रामीण और पिछड़े क्षेत्रों के बच्चों का भविष्य चौपट होगा. इसलिए नई शिक्षा नीति का विरोध कर रहे हैं."-अभिषेक कुमार, छात्र राजद

नई शिक्षा नीति के कारण से कॉलेज फीस महंगा:छात्र राजद के रजनीश कुमार यादव ने कहा कि पहले 3 साल का ग्रेजुएशन कोर्स था तो समय पर परीक्षाएं नहीं हो पाती थी. अब 4 साल का ग्रेजुएशन कोर्स हो गया है. जिसमें आठ परीक्षाएं आयोजित करनी है. नई शिक्षा नीति के कारण से कॉलेज फीस महंगे हुए हैं. महंगाई बेतहाशा बढ़ रही है. केंद्र सरकार रोजगार दे नहीं रही. इसी बीच नई शिक्षा नीति के माध्यम से उच्च शिक्षा प्राप्त करने की अवधि को और आगे बढ़ाया जा रहा है. 3 साल के कोर्स को 4 साल का कोर्स किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details