बिहार

bihar

Van Mahotsav 2023: 10 जुलाई को वन महोत्सव का शुभारंभ, CM नीतीश करेंगे पौधारोपण

By

Published : Jul 9, 2023, 4:57 PM IST

पटना में 10 जुलाई को राज्य स्तरीय वन महोत्सव 2023 का शुभारंभ किया जाएगा. मुख्य अतिथि के रूप में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मुख्य सचिवालय परिसर में पौधारोपण कर इसकी शुरुआत की जाएगी.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार

पटना: वर्ष 1950 से हर साल देश मेंवन महोत्सवका आयोजन किया जाता रहा है. जिसका मुख्य उद्देश्य वनों का संरक्षण, पौधारोपण करना और लोगों को वृक्षों के प्रति जागरूक करना है. वर्तमान परिपेक्ष्य में जलवायु परिवर्तन के दुष्प्रभाव से निपटने के लिए वृक्षारोपण के प्रति जागरूकता और अधिक से अधिक संख्या में वृक्षारोपण करना और भी आवश्यक हो गया है. इसी उद्देश्य से इस बार भी राज्य स्तरीय वन महोत्सव कार्यक्रम का शुभारंभ 10 जुलाई को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार करेंगे.

ये भी पढ़ें:World Environment Day: पर्यावरण दिवस पर नीतीश कुमार ने किया पौधारोपण, CM आवास में लगाए आम के पौधे

1.61 करोड़ पौधारोपण का लक्ष्य:यह भी उल्लेखनीय है कि वित्तीय वर्ष 2023-24 में जल जीवन हरियाली अभियान अंतर्गत मनरेगा की वृक्षारोपण योजनाओं में 1.61 करोड़ पौधारोपण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के द्वारा राज्य भर में वन महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है. इस अवसर पर महात्मा गांधी मनरेगा से भी प्रत्येक ग्राम पंचायत में वन महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा.

अधिक से अधिक पौधा लगाने पर जोर:वन महोत्सव के आयोजित कार्यक्रम में मुखिया और वार्ड सदस्य, प्रखंड प्रमुख और पंचायत समिति सदस्य सांसद और विधायक, विधान परिषद् सदस्यों द्वारा पौधारोपण कर कार्यक्रम का शुभारंभ कराया जा सकता है. वन महोत्सव कार्यक्रम के आयोजन के लिए पौधारोपण स्थल पर अधिक से अधिक संख्या में ग्रामीणों की सहभागिता अपेक्षित है. प्रत्येक ग्राम पंचायत में वन महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन सुनिश्चित किया जा रहा है.

कौन-कौन होंगे शामिल?:इस वर्ष मनरेगा से किए जाने वाले पौधारोपण कार्य के अभियान को वन महोत्सव से गति प्रदान करते हुए 15 सितम्बर 23 तक पौधारोपण का विशेष अभियान के तौर पर कार्यान्वित किया जाएगा. इसके लिए सभी संबंधितों को निर्देशित किया गया है. इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में उप मुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव के साथ पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के मंत्री तेजप्रताप यादव और विभागीय सचिव समेत अन्य अधिकारी भी मौजूद रहेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details