बिहार

bihar

जयनगर से नेपाल के कुर्था के बीच नव-आमान परिवर्तित रेलखंड पर हुआ स्पीड ट्रायल, भारत-नेपाल रेल संपर्क सेवा होगी बेहतर

By

Published : Jul 19, 2021, 3:05 AM IST

रविवार को समस्तीपुर मंडल (Samastipur Division) के जयनगर से नेपाल के कुर्था के बीच ट्रेन का स्पीड ट्रायल (Speed Trial) किया गया. यह ट्रायल पूरी तरीके से सफल रहा. पढ़ें पूरी खबर...

ट्रेन का स्पीड ट्रायल
ट्रेन का स्पीड ट्रायल

पटना:समस्तीपुर मंडल (Samastipur Division) के जयनगर (Jaynagar) और नेपाल (Nepal) के कुर्था (Kurtha) के मध्य 34.50 किलोमीटर लंबे नव-आमान परिवर्तित रेलखंड पर रविवार को लोकोमोटिव द्वारा 110 किमी प्रतिघंटा की गति से सफलतापूर्वक स्पीड ट्रायल (Speed Trial) किया गया.

ये भी पढ़ें:पुल के नीचे रेल लाइन को छू रहा गंडक नदी का पानी, समस्तीपुर-दरभंगा रेलखंड पर ट्रेनों का परिचालन बंद

पूर्व मध्य रेल (East Central Railway) के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि इसके चालू हो जाने से भारत-नेपाल रेल संपर्क सेवा बेहतर होगी. स्पीड ट्रायल के दौरान इरकॉन और नेपाल रेलवे के वरिष्ठ उच्चाधिकारीगण उपस्थित थे.

स्पीड ट्रायल के सफल होने के बाद अब रेल संरक्षा आयुक्त द्वारा निरीक्षण किया जाएगा. जिसके बाद रेल संरक्षा आयुक्त की अनुमति मिलने के साथ ही भारत और नेपाल के बीच सहमति के बाद आवश्यक तकनीकी और परिचालन आवश्यकताओं को पूरा करने के बाद जल्द ही ट्रेनों का परिचालन प्रारंभ किया जा सकता है.

देखें वीडियो

विदित हो कि भारतीय रेल संचालन और रख-रखाव की प्रक्रिया आदि की जानकारी साझा कर बड़ी रेल लाइन यात्री सेवा के संचालन में नेपाल को पूर्ण सहयोग दे रही है. भारत-नेपाल मैत्री रेल परियोजना के तहत् प्रथम चरण में आमान परिवर्तित 34.50 किलोमीटर लंबा जयनगर-कुर्था (नेपाल) रेलखंड लगभग 619 करोड़ की अनुमानित लागत वाली जयनगर-बिजलपुरा-बर्दीबास (69.08 किमी) रेल परियोजना का एक भाग है.

ये भी पढ़ें:नदियों के बढ़ते जलस्तर से रेल आवागमन पर असर, इन ट्रेनों को आज किया गया रद्द

इस परियोजना के पहले चरण में बिहार के मधुबनी जिले के जयनगर स्टेशन को नेपाल के कुर्था से जोड़ा जाएगा. भविष्य में इसका विस्तार कुर्था से लगभग 18 किलोमीटर आगे बीजलपुरा तक किया जाएगा. यह परियोजना दोनों देशों के लिए एक मील का पत्थर साबित होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details