बिहार

bihar

Bihar Shikshak niyojan: आज से आएगी माध्यमिक और उच्च माध्यमिक अभ्यर्थियों की औपबंधिक मेधा सूची, 30 हजार पदों पर होगी बहाली

By

Published : Jul 8, 2021, 2:33 AM IST

शिक्षा विभाग ने छठे चरण के तहत हाई स्कूल-प्लस टू शिक्षक अभ्यर्थियों के नियोजन कार्यक्रम (Appointment Of Teachers In Bihar) तैयार कर लिया है. शिक्षकों के 30,020 पदों पर नियुक्ति के लिए आज से औपबंधिक सूची जारी करने की प्रक्रिया शुरु हो जाएगी.

Bihar Shikshak niyojan
Bihar Shikshak niyojan

पटना: बिहार में शिक्षा विभाग ने उच्च माध्यमिक शिक्षकों के छठे चरण का (Sixth Phase Employment Of Teachers) नियोजन शेड्यूल भी जारी कर दिया है. वहीं आज से माध्यमिक और उच्च माध्यमिक अभ्यर्थियों की औपबंधिक मेधा सूची जारी करने की प्रक्रिया शुरु हो जाएगी.

यह भी पढ़ें-लंबे इंतजार के बाद अब नौकरी मिलने की बारी, पटना के इन स्थानों पर होगी काउंसिलिंग

छठे चरण में माध्यमिक उच्च माध्यमिक शिक्षकों के 30,020 पदों पर नियुक्ति के लिए आज से प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. शेड्यूल के मुताबिक 8 जुलाई तक सभी नियोजन इकाईयों को औपबंधिक मेधा सूची (Provisional Merit List) तैयार कर लेना है. 10 जुलाई तक औपबंधिक मेधा सूची का नियोजन समिति के माध्यम से अनुमोदन होगा.

12 जुलाई तक औपबंधिक मेधा सूची का प्रकाशन सभी नियोजन इकाइयों को करना है. औपबंधिक मेधा सूची पर आपत्ति के लिए 28 जुलाई तक का समय शिक्षक अभ्यर्थियों को मिलेगा. इन आपत्तियों का निराकरण 30 जुलाई तक नियोजन इकाइयों को करना होगा. इसके बाद 31 जुलाई तक नियोजन इकाइयों को मेधा सूची का अंतिम प्रकाशन करना है. अगस्त में प्रमाण पत्र का मिलान किया जाएगा.

माध्यमिक शिक्षक नियोजन शेड्यूल के मुताबिक 4 अगस्त से 6 अगस्त के बीच मेधा सूची के अभ्यर्थियों के मूल प्रमाण पत्र का मिलान किया जाएगा. 10 अगस्त तक जिला परिषद और शहरी निकाय के नियोजन समिति के माध्यम से मेधा सूची का अनुमोदन होगा. 12 अगस्त तक नियोजन इकाई के माध्यम से मेधा सूची को सार्वजनिक किया जाएगा. वहीं 13 अगस्त तक अनुमोदित मेधा सूची और रोस्टर बिंदु के आधार पर चयनित अभ्यर्थियों की लिस्ट विद्यालय वार और विषय वार रिक्ति जिला के एनआईसी (NIC) की वेबसाइट पर प्रकाशन किया जाएगा.नियुक्ति पत्र देने के लिए तय की जाएगी तिथि

ये भी पढ़ें : शिक्षक नियोजन में होगी फुलप्रूफ तैयारी, काउंसलिंग से पहले शिक्षा विभाग ने बुलाई महत्वपूर्ण बैठक

शिक्षा विभाग के जारी अधिसूचना के मुताबिक जिन नियोजन इकाइयों में पहले ही मेधा सूची के अभ्यर्थियों के मूल प्रमाण पत्र का मिलान का काम हो चुका है, वहां सिर्फ नए दिव्यांग अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्र की ही जांच होगी. नियोजन की इस पूरी प्रक्रिया के बाद जिला स्तर पर नियोजन इकाई के माध्यम से काउंसलिंग के माध्यम से नियुक्ति पत्र देने के लिए तिथि अलग से तय की जाएगी.

यह भी पढ़ें:BPSC की परीक्षा में सफल हुआ बेटा तो पिता के निकले आंसू, कहा- काश वर्दी पहनने के लिए जिंदा होता

ABOUT THE AUTHOR

...view details