बिहार

bihar

पटना: विजयदशमी के मौके पर सिंदूर खेल का आयोजन, बंगाली महिलाओं ने लिया हिस्सा

By

Published : Oct 8, 2019, 11:37 PM IST

दशमी के दिन मां दुर्गा के सामने शादीशुदा महिलाएं एक-दूसरे के साथ सिंदूर की होली खेलती हैं. ऐसी मान्यता है कि नवरात्रि में मां दुर्गा 10 दिन के लिए अपने मायके आती हैं. इसलिए जगह-जगह उनके पंडाल सजते हैं.

विजयदशमी के मौके पर सिंदूर खेल का आयोजन

पटना: जिले में विजयादशमी का पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है. ऐसे में बाढ के मच्छरहट्टा मोहल्ले में बंगाली महिलाओं की ओर से सिंदूर खेल का आयोजन किया गया. बंगाली परंपरा के अनुसार विजयादशमी के मौके पर बंगाली महिलाओं ने एक-दूसरे को सिंदूर लगाकर खुशियां मनाई.

खेली गई सिंदूर की होली
दशमी के दिन मां दुर्गा के समक्ष शादीशुदा महिलाएं एक-दूसरे के साथ सिंदूर की होली खेलती हैं. ऐसी मान्यता है कि नवरात्रि में मां दुर्गा 10 दिन के लिए अपने मायके आती हैं. इसलिए जगह-जगह उनके पंडाल सजते हैं. इन नौ दिनों में मां दुर्गा की पूजा और आराधना की जाती है और दशमी पर सिंदूर की होली खेलकर मां दुर्गा को विदा किया जाता है. महिलाओं का कहना है कि सिंदूर खेल का आयोजन बाढ़ में पिछले 3 सालों से हमलोग करते आ रहे हैं. उन्होंने कहा कि नवरात्र में मां से कामना की थी कि सभी को सुख-संपत्ति मिले.

विजयदशमी के मौके पर सिंदूर खेल का आयोजन

कुंआरी युवतियों ने भी लिया हिस्सा
बिहार के पटना, दरभंगा, गया समेत कई जिलों में सिंदूर खेला की परंपरा पूरी की जा रही है. इस मौके पर सिर्फ बंगाली समाज ही नहीं सर्व समाज की महिलाएं भी बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रही हैं. महिलाओं के साथ- साथ कुंआरी युवतियों ने भी सिंदूर खेल में हिस्सा लिया. वहीं, नौ दिनों की पूजा पाठ के बाद मां दुर्गा को विदाई दी जा रही है.

Intro:Body:बाढ़ में 'सिंदूर खेल'का आयोजन!

विजयादशमी के मौके पर बाढ शहर के मच्छरहट्टा मोहल्ले में बंगाली परंपरा के अनुसार महिलाओं द्वारा "सिंदूर खेल" का आयोजन किया गया! आज विजयादशमी को लेकर बहुत सारी महिलाएं एक दूसरे को सिंदूर लगाकर खुशियां मनाई !वहीं महिलाओं का कहना है कि' सिंदूर खेल' का आयोजन बाढ़ में पिछले 3 वर्षों से हमलोग करते आ रहे हैं! उन्होंने मां से कामना की थी कि- सभी को सुख-संपत्ति मिले! इस मौके पर महिलाओं के साथ- साथ युवतियां भी 'सिंदूर खेल' में हिस्सा लिया! इस खेल का आयोजन से महिलाएं काफी उत्साहित दिखी!Conclusion:

ABOUT THE AUTHOR

...view details