बिहार

bihar

जातीय जनगणना पर सम्राट चौधरी का बड़ा बयान, 'राज्य सरकार स्वतंत्र, चाहे तो करा ले'

By

Published : Sep 26, 2021, 8:13 PM IST

सम्राट चौधरी

देश में जाति के आधार पर जनगणना कराने की मांग पर बिहार सरकार के पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि इसे कराने को लेकर राज्य सरकार स्वतंत्र है.

पटनाःजातिगत जनगणना (Caste Census) पर छिड़े सियासी घमासान के बीच बिहार सरकार में भाजपा (BJP) कोटे से मंत्री सम्राट चौधरी (Samrat Chaudhary) ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर इसे कराने में केन्द्र सरकार को कठिनाई हो रही है. लेकिन राज्य सरकार इसे लेकर स्वतंत्र है.

इसे भी पढ़ें- RJD का दावा- 'जातीय जनगणना पर फंस गई BJP, NDA के सहयोगी भी हमारे साथ'

सम्राट चौधरी ने कहा कि देश में जातीय जनगणना कराने को लेकर प्रधानमंत्री को तय करना है और वही तय करेंगे. क्योंकि सभी लोग चाहते हैं कि जाति के आधार पर जनगणना हो. पंचायती राज मंत्री ने कहा कि पिछली बार जब जनगणना हुआ था तो स्थिति कुछ और थी.

देखें वीडियो

"पिछली बार हुए जनगणना में 4 लाख 28 हजार उपजातियों के नाम आए थे. एक कॉलम में इन जातियों की गणना संभव नहीं है. इसीलिए राज्य सरकारों को इसके लिए स्वतंत्र किया गया है. जो भी सरकारें है वो इसपर काम करे. राज्यों में 200 से लेकर 300 तक जातियां है."-सम्राट चौधरी, पंचायती राज मंत्री

इसे भी पढ़ें- जातीय जनगणना: केंद्र के इंकार पर दिल्ली में बोले नीतीश, 'बिहार जाकर लूंगा आगे का निर्णय'

बता दें कि बिहार के 10 दलों के 11 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने बीते दिनों पीएम मोदी से जाति के आधार पर जनगणना कराने की मांग का एक प्रस्ताव सौंपा था. इसके बाद इस प्रस्ताव को केन्द्र सरकार ने नामंजूर कर दिया. इसके बाद बिहार में राज्य सरकार के खर्चे पर जातिगत जनगणना कराने की मांग उठ रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details