बिहार

bihar

आरजेडी के लिए 2021 की राह नहीं आसान

By

Published : Jan 1, 2021, 10:26 PM IST

नया साल बिहार के मुख्य विपक्षी पार्टी के लिए पिछले साल की तुलना में ज्यादा चुनौतीपूर्ण होने वाला है. वर्ष 2020 में राजद सरकार बनाती-बनाती रह गयी. हालांकि इस साल उनका दावा है कि वर्तमान एनडीए सरकार ज्यादा दिन नहीं चल पाएगी. बिहार में मध्यावधि चुनाव जरूर होंगे. वर्ष 2021 में आरजेडी खामियों को दूर करना शुरू कर चुकी है.

तेजस्वी यादव करेंगे धन्यवाद यात्रा
तेजस्वी यादव करेंगे धन्यवाद यात्रा

पटनाः वर्ष 2020 राष्ट्रीय जनता दल के लिए भले ही सफल नहीं रहा. लेकिन वर्ष 2019 की तुलना में राजद ने बेहतरीन प्रदर्शन किया. वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में पार्टी एक भी सीट नहीं जीत पाई. 2020 में पूरी जिम्मेदारी तेजस्वी यादव के कंधे पर थी. एक तरफ बीजेपी और जदयू का मजबूत गठजोड़ था. दूसरी तरफ राजद, कांग्रेस और वाम दल. लेकिन विधानसभा चुनाव में तेजस्वी के नेतृत्व में राजद समेत पूरे महागठबंधन ने बेहतर प्रदर्शन किया. हालांकि वे सरकार बनाते-बनाते चूक गए.

वर्ष 2021 का प्लान

वर्ष 2021 में अपनी पिछली खामियों को दूर करने पर पार्टी ने काम शुरू कर दिया है. पार्टी की तरफ से साउथ बिहार और नॉर्थ बिहार के लिए दो कमेटियों का गठन हुआ है. जो अपने हारे हुए प्रत्याशियों से हार के कारणों पर लिखित रिपोर्ट लेकर हार की वजह की समीक्षा कर रही है. इस रिपोर्ट के जरिए पार्टी आगे की रणनीति तय करेगी और 2021 में उन खामियों को दूर करने की कोशिश होगी.

धन्यवाद यात्रा करेंगे तेजस्वी

सबसे महत्वपूर्ण कार्यक्रम पार्टी के नेता तेजस्वी यादव को लेकर है. जो मकर संक्रांति के बाद 15 या 16 जनवरी से धन्यवाद यात्रा पर निकलने वाले हैं. पार्टी से मिली जानकारी के मुताबिक, तेजस्वी यादव के दिल्ली से पटना लौटने के बाद धन्यवाद यात्रा का ब्लूप्रिंट तैयार होगा. यात्रा कब और कहां से शुरू होगी, इसे लेकर भी चर्चा जारी है. पार्टी सूत्रों के मुताबिक कैमूर एक ऐसी जगह है, जहां पार्टी का बेहतरीन प्रदर्शन रहा था. यहां से धन्यवाद यात्रा की शुरुआत तेजस्वी यादव कर सकते हैं. इसके अलावा चंपारण की ऐतिहासिक भूमि को लेकर भी चर्चा हो रही है.

देखें पूरी रिपोर्ट

मध्यावधि चुनाव की तैयारी

धन्यवाद यात्रा के जरिए पार्टी संभावित मध्यावधि चुनाव की तैयारियों को भी टटोलेगी. पार्टी के नेताओं का मानना है कि जिस स्थिति में वर्तमान सरकार चल रही है. उसका भविष्य ज्यादा दिन नहीं है. और बहुत जल्द मध्यावधि चुनाव हो सकते हैं. इसलिए पार्टी मध्यावधि चुनाव की तैयारी में भी लग जाएगी. इसके लिए पिछले चुनाव में हुई गलतियों से सबक लेते हुए तमाम खामियों को दूर करने पर काम हो रहा है.

युवाओं को किया था आकर्षित

विधानसभा चुनाव 2020 में रोजगार का मुद्दा उठाकर राष्ट्रीय जनता दल ने युवाओं को खासा आकर्षित किया. पार्टी के नेताओं का मानना है कि युवा तेजस्वी के साथ बिहार के युवाओं की फौज खड़ी है. धन्यवाद यात्रा में भी पूरा फोकस बिहार के बेरोजगार युवाओं पर रहेगा. इसके साथ-साथ एक बड़ा फोकस अब पार्टी किसानों पर कर रही है. अगर किसान साथ होंगे तो युवा और किसान मिलकर राजद की सरकार गठन का रास्ता आसान कर देंगे.

नये साल में लालू के आने से मजबूत होगी पार्टी

बिहार के सबसे बड़े सियासी दिग्गज के रूप में मशहूर लालू यादव इसी महीने जेल से बाहर आ सकते हैं. जनवरी के आखिरी हफ्ते में लालू की जमानत याचिका पर सुनवाई हो सकती है. पार्टी के नेताओं को लालू का बेसब्री से इंतजार है. क्योंकि लालू के आने से पार्टी भविष्य की रणनीति पर बेहतर तरीके से काम कर सकेगी. अगले महीने पश्चिम बंगाल में चुनाव होने हैं. इसे लेकर भी राष्ट्रीय जनता दल को अपनी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू यादव के दिशा-निर्देश का इंतजार है. जानकारी के मुताबिक, पश्चिम बंगाल चुनाव पर चर्चा के लिए तेजस्वी यादव रांची में लालू से मिलने के बाद पटना लौट सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details