बिहार

bihar

कोरोना: इंमरजेंसी के लिए तैयार है रेड क्रॉस सोसाइटी, सुचारू रूप से चल रहे 22 ब्लड बैंक

By

Published : Apr 6, 2020, 9:14 PM IST

राजधानी स्थित रेड क्रॉस सोसाइटी इस वायरस के खिलाफ पूरे बिहार में लोगों को जागरूक करने के साथ-साथ आवश्यक सामग्रियों का वितरण कर रही है.

रेड क्रॉस सोसाइटी
रेड क्रॉस सोसाइटी

पटना: कोरोना से जंग के खिलाफ इन दिनों पूरा देश एकजुट होकर मजबूती से एकसाथ खड़ा है. हर कोई इस वायरस को हराने में हराने में अपनी भूमिका निभा रहा है. इसी क्रम में गांधी मैदान स्तिथ रेड क्रॉस सोसाइटी भी इस आपदा की घड़ी में लोगों को जागरूक करने के साथ-साथ आवश्यक सामग्रीयों का वितरण कर रही है.

'ग्रामीण इलाके में चलाय जा रहा जागरुकता कार्यक्रम'
इसको लेकर रेड क्रॉस सोसाइटी के अधिकारी मो सलाहुद्दीन खान ने बताया कि रेड क्रॉस सोसाइटी हर विपदा के समय सरकार के साथ तालमेल बिठा कर हमेशा से जनसेवा का कार्य करती आ रही है. कोरोना से लड़ने के लिए पटना रेड क्रॉस सोसाइटी पूरे बिहार में मास्क, सेनीटाइजर, डिटॉल साबुन और खाद्य सामग्री का वितरण करा रही है. हर जिला में प्रखंड स्तर तक जागरूकता कार्यक्रम भी चलाया जा रहा है. सभी जिले के सोसाइटी के अधिकारियों को इसको लेकर खास दिशा-निर्देश दिए गए हैं. उन्होंने बताया कि लॉकडाउन के कारण राहत कार्य और जागरूकता कार्यक्रम चलाने में कठिनाई तो आ रही है. लेकिन हम सरकारी आदेशों का पालन करते हुए आमजन के लिए हरसंभव कार्य किए जा रहे हैं.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

'ब्लड बैंक के लिए जानी जाती है सोसाइटी'
सोसाइटी के अधिकारी मो सलाहुद्दीन खान ने बताया कि रेड क्रॉस सोसाइटी ब्लड बैंक के लिए जानी-मानी संस्था है. संस्था की अपनी 5 ब्लड बैंक शाखाएं हैं. 17 शाखाएं सरकार ने उन्हें चलाने के लिए दे रखी है. कुल 22 ब्लड बैंक है. जिसे सुनिश्चित ढंग से चलाया जा रहा है. संस्था में ब्लड की कोई कमी नहीं है. किसी भी आपात स्थिति से लड़ने के लिए रेड क्रॉस ब्लड बैंक पूरी तरह से तैयार है. 12 एंबुलेंस भी जगह-जगह कार्यरत है.

'राज्यपाल फागू चौहान ने दिए सोसाइटी को 20 लाख'
सोसाइटी के अधिकारी मो. सलाहुद्दीन खां ने बताय कि बिहार के महामहिम राज्यपाल फागू चौहान ने 20 लाख की राशि रेड क्रॉस सोसाइटी को आपदा की इस स्तिथि में पूरे बिहार के ग्रामीण इलाके और शहरी क्षेत्रों में जागरूकता के साथ-साथ जरूरतमंदों के बीच खाद्य सामग्री और स्वास्थ्य संबंधी सामग्री बांटने कि लिए दिया गया था. इसको लेकर हर जिला में सुचारू रूप से कार्य किया जा रहा है. बिहार के सभी जिले के सोसाइटी में इलेक्ट्रॉनिक माध्याम से राशि का ट्रांसफर कर दिया गया है. सोसाइटी के सभी अधिकारी जिला स्तर पर राहत कार्य में जुट गए हैं. इसके साथ ही किसी भी मेडिकल इमरेजेंसी के लिए ब्लड की आवश्यकता के लिए भी सोसाइटी ब्लड बैंक के लिए भी पूरी तरह कमर कस कर तैयार हो चुकी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details