बिहार

bihar

इस बार दशहरा पर पटना के गांधी मैदान में नहीं होगा रावण वध

By

Published : Sep 10, 2021, 9:29 AM IST

Updated : Sep 10, 2021, 3:55 PM IST

पटना के गांधी मैदान में इस बार भी रावण वध नहीं होगा. कालिदास रंगालय में तीन दिन तक रामलीला होगी. इसका लाइव प्रसारण सोशल मीडिया पर किया जाएगा. पढ़ें पूरी खबर...

Dussehra Puja
रावण वध

पटना: दशहरा के अवसर पर इस बार भी पटना के गांधी मैदान (Gandhi Maidan) में रावण वध नहीं होगा. कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए पटना के डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने इसकी अनुमति नहीं दी है. कालिदास रंगालय (Kalidas Rangalaya) में तीन दिन तक रामलीला होगी. इसका लाइव प्रसारण सोशल मीडिया पर किया जाएगा.

यह भी पढ़ें-...तो हिंदू विधि विधान से हुआ था महात्मा बुद्ध का अंतिम संस्कार!

डीएम डॉ चंद्रशेखर सिंह और एसएसपी उपेंद्र कुमार शर्मा के साथ दशहरा कमेटी ट्रस्ट पटना के अध्यक्ष कमल नोपानी और सचिव अरुण कुमार की बैठक हुई. कमेटी ने गांधी मैदान में ही छोटे स्तर पर 3 दिन का कार्यक्रम (रामलीला, रावणवध और भरत मिलाप) करने की अनुमति मांगी थी. बैठक में फैसला लिया गया कि गांधी मैदान के पास स्थित कालिदास रंगालय में 3 दिनों का रामलीला, रावणवध और भरत मिलाप का कार्यक्रम किया जाएगा.

कालिदास रंगालय में 14 अक्टूबर को रामलीला, 15 अक्टूबर को रावणवध और 16 अक्टूबर को भरत मिलाप का कार्यक्रम होगा. सामाजिक दूरी का पालन करते हुए सीमित संख्या में लोग रामलीला देख पाएंगे. रामलीला को लोग सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर लाइव देख पाएंगे. डीएम ने अनुमंडल पदाधिकारी व अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को स्थानीय परिस्थितियों का आकलन कर उचित निर्णय लेने और आवश्यक अनुमति देने का निर्देश दिया है.

कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन समिति द्वारा किया जाएगा. अगर मामले बढ़ते हैं या विपरीत परिस्थिति पैदा होती है तो अनुमति को रद्द भी किया जा सकता है. आयोजन के दौरान आगामी पंचायत चुनाव 2021 में लागू आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन ना हो , इसका विशेष ध्यान रखने का निर्देश भी दिया गया है.

बता दें कि पंडालों में मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित करने के लिए संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी और अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी से अनुमति लेनी होगी. दुर्गा पूजा की शुरुआत 7 अक्टूबर को कलश स्थापन के साथ होगी. 15 अक्टूबर को विजयादशमी के साथ पूजा समाप्त होगी.

यह भी पढ़ें-गणेश चतुर्थी विशेष : मिठाइयों के ढेरों प्रकार में से बप्पा के लिए खास है मोदक

Last Updated :Sep 10, 2021, 3:55 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details