बिहार

bihar

Weather Update: उत्तर बिहार के सभी जिलों में बारिश का पूर्वानुमान, दक्षिण बिहार में फिर से सुस्त पड़ा मानसून

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Aug 28, 2023, 10:45 AM IST

बिहार में मौसम एक बार फिर से बदलने लगा है. मानसून की सक्रियता घट जाने के कारण तापमान में बढ़ोरी होने का अनुमान है. मौसम विभाग ने उत्तर बिहार के सभी जिलों में बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है. पढ़ें पूरी खबर..

बिहार में बारिश
बिहार में बारिश

पटना:बिहार में इन दिनों दक्षिण पश्चिम मानसून सामान्य रूप से सक्रिय है. बीते 5 दिनों से पूरे प्रदेश में हल्के से मध्यम स्तर की बारिश देखने को मिल रही है. लेकिन अब आज सोमवार से मानसून की सक्रियता घट रही है. इससे अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी. हालांकि, 1 सितंबर के बाद फिर से प्रदेश में मानसून की सक्रियता बढ़ने के आसार बन रहे हैं.

ये भी पढ़ें- Bihar Weather Update: 17 जिलों में बारिश का अलर्ट, 31 अगस्त तक मानसून सक्रिय.. नेपाल में बारिश से नदियों में उफान

कई जिलों में बारिश का पूर्वानुमान: मौसम विभाग की माने तो वर्तमान में मानसून की द्रोणी रेखा की पश्चिमी सीमा हिमालय की तलहटी से एवं पूर्वी सीमा गोरखपुर, दरभंगा और बालूरघाट से होकर पूर्व की ओर मणिपुर तक प्रभावी है. इसके प्रभाव से प्रदेश के उत्तर मध्य एवं उत्तर पूर्व भाग के कुछ स्थानों पर और उत्तर पश्चिम दक्षिण पश्चिम और दक्षिण मध्य भाग के एक दो स्थानों पर आज सोमवार को हल्के से मध्यम स्तर के बारिश का पूर्वानुमान है.

अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी: मौसम विज्ञान केंद्र पटना की माने तो मानसून की सक्रियता घटने से अगले 3 दिनों के दौरान प्रदेश के अधिकतम तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने का पूर्वानुमान है. इसके कारण एक बार फिर से प्रदेश में लोगों को उमस भरी गर्मी परेशान कर सकती है. बीते 24 घंटे के दौरान प्रदेश में सर्वाधिक अधिकतम तापमान बक्सर में 35.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जबकि, राजधानी पटना में अधिकतम तापमान 34.5 डिग्री सेल्सियस बना रहा.

मानसून की सक्रियता घटी: मानसून की सक्रियता घटने से वर्षापात में एक बार फिर से कमी देखने को मिलने लगी है. मानसून अवधि के दौरान सामान्य रूप से प्रदेश में अब तक 749.2 मिमी बारिश होनी चाहिए थी, लेकिन अब तक 568.4 मिमी बारिश ही दर्ज हुई है. जो सामान्य से 24% कम है. प्रदेश में अब 31 अगस्त तक भारी बारिश की कोई भी संभावना नहीं नजर आ रही है.

बारिश को लेकर नहीं है कोई अलर्ट: मौसम विभाग की ओर से आज सोमवार को प्रदेश में भारी बारिश को लेकर कहीं भी अलर्ट जारी नहीं किया गया है. हालांकि, नेपाल में पिछले तीन दिनों से रुक रुक कर हो रही बारिश से पहाड़ी नदियों के जलस्तर बढ़ने से शनिवार रात से ही उत्तर बिहार के कई गांव में बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है. नदियों के आस-पास के इलाकों में पानी घुसने से लोगों में दहशत बढ़ने लगा है.

सीएम ने गंगा नदी का जायजा लिया: सीएम नीतीश कुमार ने रविवार को सड़क मार्ग से पटना के आसपास गंगा नदी के बढ़ते जलस्तर का जायजा लिया और इसके बाद उन्होंने तमाम पदाधिकारी को निर्देश दिया कि गंगा नदी के बढ़ते जलस्तर को ध्यान में रखते हुए पूरी तरह से सचेत रहें और सारी तैयारियां पूरी रखें. वहीं आपदा प्रबंधन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक अभी पानी निचले इलाकों में फैला है. बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों के लोगों के लिए 0612-2294204, 0612-2294205, टोल फ्री नंबर - 1070 जारी किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details