बिहार

bihar

Bihar Weather Update: प्रदेश के 4 जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट, पटना में हो रही झमाझम बारिश

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Sep 8, 2023, 10:09 AM IST

बिहार में मानसून की सक्रियता बढ़ गई है. मौसम विभाग ने आज कई जिलों में बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है. वहीं, प्रदेश के चार जिलों में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. पढ़ें पूरी खबर..

पटना में झमाझम बारिश
पटना में झमाझम बारिश

पटना:बिहार में इन दिनों मॉनसून का सिस्टम काफी सक्रिय है. जिस वजह से प्रदेश में बारिश की गतिविधि लगातार बनी हुई है. आसमान में बादलों की आवा-जाही और नमी के कारण उमस भरी गर्मी भी लोगों को परेशान कर रही है. मौसम विभाग ने प्रदेश के चार जिलों में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया हुआ है, जिसमे बांका, गया, कैमूर और रोहतास शामिल है. इसके अलावा प्रदेश के 30 जिलों में मौसम विभाग ने मध्यम स्तर की बारिश का पूर्वानुमान जाहिर किया है.

ये भी पढ़ें- Bihar Weather Update: पटना समेत बिहार के कई जिलों में हुई बारिश, भीषण गर्मी से लोगों को मिली राहत

पटना में झमाझम बारिश: राजधानी पटना में सुबह से हल्की बूंदाबांदी के साथ रुक-रुक कर झमाझम बारिश देखने को मिल रही है. पटना में मौसम सुहाना बना हुआ है. मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार मॉनसून ट्रफ रेखा बीकानेर, गुना, मंडला, रायपुर से होते हुए दक्षिण पूर्व की ओर पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी तक प्रभावी है. मानसून भले ही सक्रिय है लेकिन अभी भी प्रदेश में मानसून सीजन में सामान्य से काफी कम बारिश रिकार्ड की गई है.

30 जिलों में बारिश का पूर्वानुमान: मानसून सीजन के दौरान सात सितंबर तक प्रदेश में 828.7 मिमी बारिश होनी चाहिए थी, लेकिन 603.5 मिमी बारिश ही हुई है, जो की 27 प्रतिशत कम है. मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार आज शुक्रवार को पटना, गया, जहानाबाद, नालंदा, नवादा, बक्सर, भोजपुर, भभुआ, रोहतास, औरंगाबाद, अरवल, शेखपुरा, लखीसराय और बेगूसराय में अनेक स्थानों पर बारिश का पूर्वानुमान है.

प्रदेश में बढ़ी मानसून की सक्रियता: मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार पटना में आज पूरे दिन आसमान में बादलों की आवाजाही लगी रहेगी. उमस बढ़ने पर बारिश भी देखने को मिलेगी. वहीं प्रदेश के अधिकतम तापमान की बात करें तो बीते 24 घंटे में प्रदेश में वाल्मीकि नगर सबसे गर्म रहा जहां का अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं राजधानी पटना का अधिकतम तापमान 34.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार अभी के समय दक्षिण बिहार में मानसून की सक्रियता अधिक है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details