बिहार

bihar

पटना में BTET अभ्यर्थियों को पुलिस ने खदेड़ा, राजभवन घेराव करने निकले थे

By

Published : Sep 2, 2022, 5:22 PM IST

Updated : Sep 2, 2022, 6:30 PM IST

पटना में शिक्षक अभ्यर्थी नियुक्ति की मांग को लेकर आज राजभवन मार्च करने निकले थे. लेकिन पुलिस ने उन्हें डाक बंगला चौराहे पर ही रोक दिया. इस दौरान पुलिस ने कुछ अभ्यर्थियों को अपने हिरासत में भी ले लिया है. पढ़ें पूरी खबर.

BTET अभ्यार्थियों का प्रदर्शन
BTET अभ्यार्थियों का प्रदर्शन

पटना: बिहार की राजधानी पटना में शिक्षक अभ्यर्थियों का उग्र प्रदर्शन (Teacher Candidates Protest In Patna) देखने को मिला. शिक्षक बीटेटे पास अभ्यर्थी नियुक्ति की मांग को लेकर डाक बंगला चौराहे पर प्रदर्शन कर रहे थे. अभ्यर्थियों ने राजभवन मार्च का आयोजन किया था. इस दौरान डाकबंगला चौराहे पर प्रदर्शनकारी उग्र हो गए. जिसके बाद पुलिस ने अभ्यर्थियों को वहां से खदेड़ दिया.

ये भी पढ़ें-पटना: सातवें चरण के शिक्षक नियोजन की मांग, अभ्यर्थियों ने दी भूख हड़ताल की चेतावनी

शिक्षक अभ्यर्थी तीन महीने से कर रहे प्रदर्शन: BTET पास अभ्यर्थी नियुक्ति की मांग को लेकर पिछले तीन महीने से गर्दनीबाग स्थित धरना स्थल पर प्रदर्शन कर रहे थे, बावजूद उनकी मांग सरकार तक नहीं पहुंच रही थी. नियुक्ति नहीं होने से नाराज अभ्यर्थियों ने शुक्रवार को राजभवन मार्च का आयोजन किया. बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा में शामिल होने वाले शिक्षक अभ्यर्थियों की मांग है कि पहले परीक्षा लिया जाए, उसके बाद रिक्तियां निकाली जाए. अगर परीक्षा लिए बैगर रिक्तियां निकाली जाती है तो कई अभ्यर्थियों का भविष्य अंधकार मय हो जाएगा.

2017 के बाद से प्रदेश में नहीं हुई है बीटेट की परीक्षा: शिक्षक अभ्यर्थी एमपी यादव ने कहा कि '2017 के बाद से प्रदेश में अब तक बीटेट की परीक्षा नहीं हुई है और अब सातवें चरण की बहाली निकालने की तैयारी है. ऐसे में काफी अभ्यर्थियों का भविष्य बर्बाद हो रहा है. अभ्यर्थी ये बर्दाश्त नहीं करेंगे और उनकी मांग है कि अविलंब बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा आयोजित कराया जाए और उन लोगों के बर्बाद हो रहे भविष्य को बचाया जाए.

बीटेट परीक्षा के बाद बहाली की मांग: प्रदर्शन कर रहे शिक्षक अभ्यर्थी ने कहा कि सरकार पहले परीक्षा आयोजित करे, फिर रिजल्ट प्रकाशित करे. उसके बाद सातवें चरण की शिक्षक बहाली की प्रक्रिया शुरू करें. अगर सरकार अविलंब परीक्षा नहीं आयोजित करती है तो आने वाले दिनों में अभ्यर्थी अपने आंदोलन को और तेज करेंगे.

मांग पूरा नहीं होने तक चलेगा प्रदर्शन: महिला शिक्षक अभ्यर्थी नीतू कुमारी ने बताया कि उन लोगों की मांग है कि बीटेट परीक्षा को जल्द आयोजित कराया जाए, क्योंकि उन लोगों का भविष्य बर्बाद हो रहा है और बीते 5 वर्षों से प्रदेश में बीटेक की परीक्षा आयोजित नहीं की गई है. शिक्षक बनने की क्या रखने वाले युवाओं का भविष्य खराब हो रहा है.

ये भी पढ़ें-सातवें चरण के शिक्षक नियोजन की मांग, अभ्यर्थियों ने अर्धनग्न होकर किया प्रदर्शन

Last Updated : Sep 2, 2022, 6:30 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details