बिहार

bihar

Bihar Health: जांच मशीन बंद रहने के कारण मरीज परेशान, उद्घाटन के बाद से सीटी स्कैन चालू नहीं हुआ

By

Published : Aug 15, 2023, 8:38 PM IST

पिछले साल स्वास्थ्य मंत्रालय का जिम्मा लेने के बाद उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने बिहार में स्वास्थ्य व्यवस्था को बेहतर करने की दिशा में कई अहम कदम उठाए थे. इन्हीं में 'मिशन 60' भी है. जिसकी शुरुआत में सकारात्मक असर भी दिखने लगा था लेकिन कुछ ही समय के बाद पहले जैसी स्थिति बनने लगी. राजधानी पटना स्थित गुरु गोविंद सिंह सदर अस्पताल का भी यही हाल है, जहां कई उपकरण खरीदे तो गए लेकिन समय पर चालू नहीं हुए.

गुरु गोविंद सिंह सदर अस्पताल
गुरु गोविंद सिंह सदर अस्पताल

देखें रिपोर्ट

पटना:राजधानी पटना के पटना साहिब विधानसभा क्षेत्र के एक मात्र जिला दर्जा प्राप्त हॉस्पिटल गुरु गोविंद सिंह सदर अस्पतालके मरीज इन दिनों परेशान हैं. उनकी परेशानी की वजह अल्ट्रासाउंड मशीन और एक्स-रे मशीन का चालू नहीं होना है. बताया जाता है कि पर्याप्त बिजली की व्यवस्था नहीं होने के कारण ये उपकरण बंद है, जबकि स्वास्थ्य मंत्री ने इसे इस सोच के साथ अस्पताल को मुहैया कराया था कि मरीजों को इलाज में सुविधा हो.

ये भी पढ़ें: Bihar Health: स्टोर रूम में मरीज, वार्डों में अंधेरा.. देख लीजिए स्वास्थ्य मंत्री जी अपने अस्पताल का हाल

मशीन बंद रहने से मरीज परेशान:उपमुख्यमंत्री सह स्वास्थ्य मंत्री तेजस्वी यादव ने पिछले दिनों गुरु गोविंद सिंह सदर अस्पताल में सिटी स्कैन मशीन को उद्गाटन किया था लेकिन उद्घाटन के बाद से लगातार मशीन बंद पड़ी है. जिस वजह से मरीजों को बैरंग लौटना पड़ता है. वह कहते हैं कि डॉक्टर कहते हैं कि प्राइवेट में जाकर जांच कराइये, रिपोर्ट के आधार पर दवाई लिखेंगे.

"बच्चे को दिखाने आए थे. अल्ट्रा साउंड मशीन खराब है. बोला जा रहा है कि बाहर प्राइवेट में जांच करवा कर रिपोर्ट दिखाइये. जब प्राइवेट में ही जांच कराना है तो फिर सरकारी अस्पताल किस काम है. बहुत परेशानी हो रही है"-मरीज की परिजन

बाहरी चमक बढ़ी है, अंदर बदलाव की जरूरत:वहीं रोगी कल्याण समिति के सदस्य अजय आजाद कहते हैं कि बाहरी चमक-दमक तो बढ़ी है लेकिन स्वास्थ्य व्यवस्था पहले जैसी ही है. वह कहते हैं कि अस्पताल में ओपीडी की सेवा ठीक है, मगर किसी भी तरह की जांच नहीं हो पा रही है. जिस वजह से मरीजों को रेफर कर दिया जाता है. बाहर जाकर उनको सभी तरह की जांच करानी पड़ती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details