बिहार

bihar

पटना हाईकोर्ट को मिले 4 नए जज, अधिवक्ता कोटे से राष्ट्रपति ने किया नियुक्त

By

Published : Oct 14, 2021, 10:58 PM IST

Patna High Court
पटना हाईकोर्ट ()

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने पटना हाईकोर्ट के चार नए जजों को नियुक्त किया. अधिवक्ता कोटे से संदीप कुमार, पुरणेंदु सिंह, सत्यव्रत वर्मा व राजेश कुमार वर्मा की नियुक्ति हुई है. पढ़ें पूरी खबर...

पटना:राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद (Ram Nath Kovind) ने गुरुवार को पटना हाईकोर्ट (Patna High Court) के चार नए जजों को नियुक्त किया. अधिवक्ता कोटे से इन जजों (संदीप कुमार, पुरणेंदु सिंह, सत्यव्रत वर्मा व राजेश कुमार वर्मा) की नियुक्ति हुई है. राष्ट्रपति ने भारत के संविधान के अनुच्छेद 217 के क्लॉज (1) में दी गई शक्ति का इस्तेमाल करते हुए ये नियुक्ति की है. कार्यभार संभालने की तिथि से इनकी वरीयता निर्धारित की जाएगी.

यह भी पढ़ें-बिहार में औद्योगिक निवेश: दावे सब खोखले, वादे बस किताबी

इस आशय की अधिसूचना भारत सरकार के विधि व न्याय मंत्रालय द्वारा 14 अक्टूबर, 2021 को जारी की गई है. उक्त अधिसूचना की प्रति अधिवक्ता संदीप कुमार, पुरणेंदु सिंह, सत्यव्रत वर्मा व राजेश कुमार वर्मा को भी पटना हाईकोर्ट के महानिबंधक के जरिये भेजी गई है. अधिसूचना की प्रति बिहार के राज्यपाल के सचिव, राज्य के मुख्यमंत्री के सचिव, पटना हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के सचिव, बिहार सरकार के चीफ सेक्रेटरी के सचिव, पटना हाई कोर्ट के महानिबंधक व राज्य के अकाउंटेंट जनरल, प्रेसिडेंटस सेक्रेटेरिएट ( नई दिल्ली), प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव के पीएस, चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया के कार्यालय के रजिस्ट्रार, सेक्रेटरी (जस्टिस) के एमएल एंड जे/पीपीएस के पीएस व डिपार्टमेंट ऑफ जस्टिस के टेक्निकल डायरेक्टर को भी भेजी गई है.

30 सितंबर को सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम ने पटना हाईकोर्ट में जजों की नियुक्ति के लिए आठ नामों की अनुशंसा की थी, जिसमें से दो न्यायिक सेवा और छह अधिवक्ता कोटे से थे. न्यायिक सेवा से चुने गए दो जज ने केंद्र की स्वीकृति के बाद 7 अक्टूबर को पटना हाईकोर्ट के जज के रूप में शपथ ग्रहण किया था.

यह भी पढ़ें-अभी करना होगा इंतजार.. दिल्ली से पटना नहीं आ रहे लालू, राबड़ी देवी ने बताई बड़ी वजह

ABOUT THE AUTHOR

...view details