बिहार

bihar

Bihar Panchayt Election: 50 हजार EVM से 2 लाख मतदान कर्मी कराएंगे चुनाव, मतदाताओं मिलेगा ग्लव्स

By

Published : Jul 14, 2021, 11:47 AM IST

बिहार में पंचायत चुनाव (Bihar Panchayat Elections) को लेकर तैयारी शुरू हो गयी है. कोरोना काल (Corona Pandemic) में चुनाव होने के कारण चुनाव आयोग (State Election Commission) और स्वास्थ्य विभाग की ओर सभी तरह की तैयारियां की जा रही है. ईवीएम की व्यवस्था से लेकर कोरोना संक्रमण से बचाव के सारे उपाये किये जा रहे हैं. पढ़ें रिपोर्ट.

raw
raw

पटना: बिहार में पंचायत चुनाव (Bihar Panchayat Elections) को लेकर तैयारी गति पकड़ रही है. ईवीएम (EVM) से लेकर मतदानकर्मियों की व्यवस्था में अधिकारी जुट गये हैं. पंचायच चुनाव में 50 हजार ईवीएम का इस्तेमाल किया जाएगा. राज्य सरकार के 2 लाख कर्मचारी मतदान की प्रक्रिया को संपन्न करायेंगे. पंचायत चुनाव में कोविड गाइडलाइन (Covid Guideline) का सख्ती से पालन किया जाएगा. विधानसभा की तर्ज पर पंचायत चुनाव में भी मतदान कर्मियों के बीच कोरोना किट (Corona Kit) का वितरण किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: बिहार पंचायत चुनाव: कोरोना के बाद अब बाढ़ बनी इलेक्शन कमीशन के लिए बड़ी चुनौती

सभी दो लाख मतदान कर्मियों को कोरोना किट उपलब्ध कराने की तैयारी तेज कर दी गई है. राज्य निर्वाचन आयोग (State Election Commission) के अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार आवश्यक सामग्री उपलब्ध कराने का निर्देश स्वास्थ्य विभाग को दिया जा चुका है. स्वास्थ्य विभाग (Bihar Health Department) के माध्यम से ही मतदान कर्मियों में किट बांटे जाएंगे. करोना किट में मास्क, सैनिटाइजर, फेस शिल्ड व अन्य आवश्यक सामग्री शामिल है.

जिला स्तर पर जिला प्रशासन व सिविल सर्जन की देखरेख में कोरोना किट का वितरण होगा. इसके साथ ही जिलों में मेडिकल टीम का भी गठन किया जाएगा. विधानसभा की तर्ज पर पंचायत चुनाव में भी प्रत्येक मतदाता को मतदान के पूर्व ईवीएम बटन दबाने के लिए हैंड ग्लव्स दिया जाएगा. कोरोना के बचाव को लेकर यह निर्देश सभी जिलों को जारी कर दिया गया है. कोरोना महामारी के बीच पंचायत चुनाव में एहतियात बरतने के लिए साथ ही आयोग द्वारा छोटे-छोटे विवादों से निपटने को लेकर भी कई दिशा-निर्देश जिलों को दिए हैं.

कहा गया है कि प्रत्येक मतदान कर्मी और मतदाता का मास्क पहनना आवश्यक होगा. पहचान के क्रम में मतदाताओं को चेहरे से मास्क हटाने का निर्देश दिया गया है ताकि किसी प्रकार का विवाद मतदान केंद्र पर उत्पन्न ना हो. मतदान कर्मी चुनावी ड्यूटी के दौरान ग्लव्स का इस्तेमाल करेंगे. मतदाता ईवीएम बटन दबाने के पूर्व एक हाथ में ग्लब्स पहनेंगे. इस्तेमाल किए गए हैंड ग्लव्स को निर्धारित कूड़ेदान में ही डालना होगा. मतदान के 1 दिन पूर्व मतदान केंद्रों को सैनिटाइज किया जाएगा. मतदान केंद्र के प्रवेश द्वार पर पारा मेडिकल स्टाफ व आशा कार्यकर्ता थर्मल स्कैनिंग अवश्य करेगी. मतदान के दौरान हर एक स्तर पर सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details