बिहार

bihar

पटना: छठ पर्व की तैयारी में जुटे लोग, युद्धस्तर पर जारी है सफाई अभियान

By

Published : Oct 25, 2019, 7:23 PM IST

पटना से सटे खगौल नगर परिषद ने भी छठ घाट की सफाई युद्धस्तर पर शुरू कर दी है. जिसे नहाय खाय तक खत्म कर लेने का लक्ष्य रखा गया है.

छठ पर्व

पटना: लोक आस्था के महापर्व छठ में अब कुछ ही दिन शेष रह गए है. नवंबर के पहले सप्ताह से शुरू चार दिनों के इस अनुष्ठान में छठ घाटों का काफी महत्व रहता है. हर तबका छठ की तैयारी में अपने-अपने स्तर से सहयोग करता है.

फिर चाहे वो प्रशासन हो या सरकार या आम नागरिक. सभी अपने-अपने स्तर से छठ पूजा की तैयारी में लग गए हैं. पटना से सटे खगौल नगर परिषद ने भी छठ घाट की सफाई युद्धस्तर पर शुरू कर दी है. जिसे नहाय खाय तक खत्म कर लेने का लक्ष्य रखा गया है.

पोखर की सफाई में जुटे लोग

घाट के पास बने जंगलों को कराया गया साफ
शुक्रवार को खगौल नगर परिषद अध्यक्ष रिंकू देवी और कार्यपालक पदाधिकारी समीर कुमार के नेतृत्व में सफाई अभियान को आगे बढ़ाया गया. जनप्रतिनिधि और पदाधिकारियों ने अपनी निगरानी में खगौल घाट की सफाई कराई. साथ ही घाट के पास बने जंगलों को भी साफ कराया गया.

घाटों की सफाई शुरू

'श्रद्धालुओं को न हो दिक्कत'
खगौल नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी ने बताया कि खगौल लख से गोविंदपुरी और चक्रदहा पोखर में छठ के दौरान काफी भीड़ होती है. लिहाजा नगर परिषद की ओर से इन दोनों घाटों पर विशेष ध्यान रखा जा रहा है. उन्होंने बताया कि इन दोनों जगहों पर न सिर्फ खगौल से बल्कि फुलवारीशरीफ और अनीसाबाद जैसे दूर दराज के क्षेत्रों से भी श्रद्धालु छठ पूजा करने आते है. लिहाजा दुर्गा पूजा के बाद से ही विशेष अभियान चलाते हुए घाटों की सफाई शुरू कर दी गई थी. जो अब अंतिम चरण में है. उन्होंने बताया कि घाटों के अलावा जितने भी पहुंच पथ है उन सभी की भी सफाई कराई जा रही है. ताकि श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की दिक्कत न हो.

युद्धस्तर पर जारी है छठ पर्व की तैयारी

सुरक्षा के रहेंगे खास इंतजाम
नगर अध्यक्ष ने बताया कि साफ-सफाई के अलावा घाटों पर लाइटिंग और ब्लीचिंग पाउडर के छिड़काव के साथ-साथ चूना भी किया जाएगा. इसके अलावा बेरिकेटिंग की भी अच्छी व्यवस्था की जाएगी. ताकि किसी प्रकार की अनहोनी न हो. उन्होंने बताया कि स्वच्छता को देखते हुए महिलाओं के लिए शौचालय का भी निर्माण कराया जाएगा. उन्होंने बताया कि हर साल की तरह इस बार भी खगौल में छठ के दौरान सुरक्षा के मद्देनजर विशेष व्यवस्था रहेगी. सभी के सहयोग से खगौल में एक बार फिर लोक आस्था के इतने बड़े पर्व को बिना किसी कठिनाई के मनाया जाएगा.

Intro:लोक आस्था के महापर्व छठ में अब कुछ ही दिन शेष रह गए है। नवम्बर के पहले सप्ताह से शुरू चार दिनों के इस अनुष्ठान में छठ घाटों का काफी महत्व रहता है। हर तबका छठ की तैयारी में अपने अपने स्तर से सहयोग देता है फिर चाहे वो प्रशासन हो या फिर सरकार या आम नागरिक या जनप्रतिनिधि सभी अपने अपने स्तर से छठ पूजा की तैयारी में लग गए है। पटना से सटे खगौल नगर परिषद ने भी छठ घाट की सफाई युद्धस्तर पर शुरू कर दी है जिसे नहाय खाय तक खत्म कर लेने का लक्ष्य रखा गया है।Body:शुक्रवार को खगौल नगर परिषद अध्यक्ष रिंकू देवी और कार्यपालक पदाधिकारी समीर कुमार के नेतृत्व में सफाई अभियान को आगे बढ़ाया गया। जनप्रतिनिधि और पदाधिकारीयो ने अपनी निगरानी में खगौल लख घाट की सफाई कराई। साथ ही घाट के पास बने जंगलों को भी साफ कराया गया। खगौल नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी ने बताया कि खगौल लख से गोविंदपुरी और चक्रदहा पोखर में छठ के दौरान काफी भीड़ होती है लिहाजा नगर परिषद की ओर से इन दो घाटों पर विशेष ध्यान रखा जा रहा है। उन्होंने बताया कि इन दोनों जगहों पर न सिर्फ खगौल से बल्कि फुलवारीशरीफ और अनीसाबाद जैसे दूर दराज के क्षेत्रों से भी श्रद्धालु छठ पूजा करने आते है लिहाजा दुर्गा पूजा के बाद से ही विशेष अभियान चलाते हुए घाटों की सफाई शुरू कर दी गई थी जो अब अंतिम चरण में है। उन्होंने बताया कि घाटों के अलावा जितने भी पहुंच पथ है उन सभी की सफाई भी कराई जा रही है ताकि श्रद्धालुओ को किसी प्रकार की तकलीफ न हो। Conclusion:इस मौके पर नगर अध्यक्ष ने बताया कि साफ सफाई के अलावा घाटों पर लाइटिंग और ब्लीचिंग पाउडर के छिड़काव के साथ साथ चुना भी किया जाएगा। इसके अलावा बेरिकेटिंग की भी अच्छी व्यवस्था की जाएगी ताकि किसी प्रकार की अनहोनी से बचा जा सके। नगर अध्यक्ष ने बताया कि स्वकच्छता को देखतर हुए महिलाओं के लिए शौचालय का निर्माण भी कराया जाएगा। बताया गया कि हर साल की तरह इस बार भी खगौल में छठ के दौरान सुरक्षा के मद्देनजर विशेष व्यवस्था रहेगी और सभी के सहयोग से खगौल में एक बार फिर लोक आस्था के इतने बड़े पर्व को बिना किसी कठिनाई के मनाया जाएगा।
बाईट - समीर कुमार - कार्यपालक पदाधिकारी - खगौल नगर परिषद
बाईट - रिंकू देवी - नगर अध्यक्ष - खगौल नगर परिषद

ABOUT THE AUTHOR

...view details