बिहार

bihar

बिहार की दो हस्तियां फोर्ब्स मैगजीन के टॉप-20 लोगों में शामिल

By

Published : Jan 7, 2020, 8:23 AM IST

फोर्ब्स मैगजीन ने दोनों को शामिल करने के पीछे वजह ये बताई है कि ये दोनों नेता इस साल भारतीय राजनीति में बड़ी भूमिका निभा सकते हैं. फोर्ब्स ने कन्हैया कुमार को 12वें स्थान और प्रशांत किशोर को 16वें स्थान पर रखा है.

patna
डिजाइन फोटो

पटनाःबिहार की दो हस्तियां जेडीयू उपाध्यक्ष प्रशांत किशोर और सीपीआई नेता कन्हैया कुमार को फोर्ब्स मैगजीन ने टॉप-20 लोगों में शामिल किया है. मैगजीन ने इस साल 2020 में दुनिया के टॉप-20 लोगों में इन्हें जगह दी है.

12वें स्थान पर कन्हैया कुमार
फोर्ब्स मैगजीन ने उन्हें शामिल करने के पीछे वजह ये बताई है कि ये दोनों नेता इस साल भारतीय राजनीति में बड़ी भूमिका निभा सकते हैं. फोर्ब्स ने कन्हैया कुमार को 12वें स्थान और प्रशांत किशोर को 16वें स्थान पर रखा है.

भारतीय राजनीति बनाएंगे मजबूत पहचान
मैगजीन ने कन्हैया के बारे में लिखा है कि भविष्य में ये भारतीय राजनीति में अपनी मजबूत पहचान बना सकते हैं. फोर्ब्स ने ये भी लिखा है कि भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के 32 वर्षीय नेता कन्हैया कुमार जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में छात्र राजनीति का चेहरा उस समय बन गए, जब 2016 में देशद्रोह के आरोपों का जवाब दिया था.

ये भी पढ़ेंः दरभंगा में AIIMS निर्माण के ऐलान पर BJP कार्यकर्ताओं ने मनाया जश्न

राजनीति क्षेत्र में बढ़ने वाली है भूमिका
वहीं, प्रशांत के बारे में मैगजीन की राय है कि राजनीति क्षेत्र में इनकी भूमिका बढ़ने वाली है. मैगजीन ने लिखा है कि प्रशांत 2011 से एक राजनीतिक रणनीतिकार हैं. उन्होंने भाजपा को गुजरात विधानसभा चुनाव जीतने में मदद की. 2014 में नरेंद्र मोदी और 2019 में ने आंध्रप्रदेश में वाईएसआर जगन मोहन रेड्डी और महाराष्ट्र में शिवसेना के लिए रणनीतिक अभियानों में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी.

कॉमेडियन हसन मिन्हाज को प्रथम स्थान
बतादें कि मैगजीन ने पहले स्थान पर राजनीतिक टिप्पणीकार व कॉमेडियन हसन मिन्हाज को रखा हैं. वहीं, इस मैगजीन में भारतीय मूल के यूरोप निवासी आर्सेलर मित्तल के ग्रुप सीएफओ व सीईओ आदित्य मित्तल, हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला, तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा और थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक में शेफ भारतीय मूल की गरिमा अरोड़ा भी शामिल हैं.

सऊदी के युवराज मोहम्मद बिन सलमान भी शामिल
इसके अलावा लिस्ट में श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे, सऊदी अरब के युवराज मोहम्मद बिन सलमान, न्यूजीलैंड की पीएम जैसिंडा अर्डर्न, पर्यावरण कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग, फिनलैंड की नई प्रधानमंत्री सना मारिन और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का नाम भी शामिल है.

PATNA 


Conclusion:

ABOUT THE AUTHOR

...view details