बिहार

bihar

Santosh Suman Resign : 'आज हर नेता अपने परिवार की राजनीति कर रहा है.. जाति की नहीं' - प्रशांत किशोर

By

Published : Jun 13, 2023, 3:44 PM IST

चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने बिहार में चल रहे सियासी उलटफेर पर टिप्पणी की है. उन्होंने कहा कि बिहार में 'जाति' नहीं बल्कि 'परिवार की राजनीति' चल रही है. 'जाति की राजनीति' से लालू यादव और जीतन राम मांझी को कुछ लेना देना नहीं.. ये आम लोगों का भ्रम है.

चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर
चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर

पटना: बिहार में जीतन राम मांझीकी पार्टी ने महागठबंधन सरकार के मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया. इस पर प्रशांत किशोर ने निशाना साधते हुए कहा कि जीतन राम मांझी अपने बेटे संतोष सुमन मांझी को सीएम बनाना चाहते हैं. बिहार में सियासत 'जाति' पर नहीं बल्कि 'परिवार' के लिए चल रही है. अगर राजनीति जाति पर चल रही होती तो जीतन राम मांझी किसी दूसरे दलित के बेटे को सीएम क्यों नहीं बनाना चाहते?. लालू यादव किसी दूसरे यादव समाज के बेटे को सीएम क्यों नहीं बनाना चाहते. क्या दलित और यादव समाज में दूसरा कोई काबिल आदमी नहीं है?

ये भी पढ़ें- Bihar Minister Resigns: जीतनराम मांझी का नीतीश सरकार को बड़ा झटका, बेटे संतोष ने मंत्री पद से दिया इस्तीफा

''आपने कभी सुना है कि लालू यादव ने कहा हो कि यादव समाज का लड़का बिहार का अगला मुख्यमंत्री बनेगा? क्या यादव समाज में उनके लड़के के अलावा और कोई पढ़ा-लिखा आदमी नहीं है? आज सब नेता अपने-अपने परिवार को राजनीति में लाने और कोई न कोई पद दिलवाने में लगे हैं.''-प्रशांत किशोर, चुनावी रणनीतिकार

'बिहार में परिवार पॉलिटिक्स' : प्रशांत किशोर ने साफ-साफ कहा कि आज के नेता 'जाति' की राजनीति को किसी भी सूरत में नहीं करना चाहते. आज के नेता सिर्फ अपना और अपने 'लड़के' की चिंता कर रहे हैं. जाति-धर्म के फेर में सिर्फ और सिर्फ आम लोग पड़े हैं. इसलिए बिहार में ये कहना कि कास्ट पॉलिटिक्स हो रही है तो ये गलत है. ये उससे आगे बढ़कर परिवारवाद पर केंद्रित हो चुका है.

संतोष सुमन मांझी ने दिया इस्तीफा: बता दें कि 13 जून को जीतन राम मांझी के बेटे संतोष सुमन मांझी ने नीतीश कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया. उन्होंने नीतीश की जेडीयू पर आरोप लगाया कि उनकी पार्टी के अस्तित्व पर खतरा था इसलिए वो महागठबंधन की सरकार से इस्तीफा दे रहे हैं. वहीं इस मामले में महागठबंधन की सरकार ये बताने में लगी है कि मांझी के मंत्रिमंडल से इस्तीफा देने से सरकार पर कोई खतरा नहीं है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details