बिहार

bihar

घर-घर तक आम और लीची पहुंचाने की तैयारी कर रहा डाक विभाग

By

Published : Apr 1, 2021, 9:07 PM IST

डाक विभाग मुजफ्फरपुर की शाही लीची और भागलपुर के जर्दालु आम को घर-घर तक पहुंचाने की तैयारी कर रहा था. पिछले साल कोरोना संक्रमण के चलते लॉकडाउन था तब डाक विभाग ने घर-घर तक लीची और आम पहुंचाया था.

postal department
डाक विभाग

पटना:डाक विभाग मुजफ्फरपुर की शाही लीची और भागलपुर के जर्दालु आम को घर-घर तक पहुंचाने की तैयारी कर रहा है. पिछले साल कोरोना संक्रमण के चलते लॉकडाउन था तब डाक विभाग ने घर-घर लीची और आम पहुंचाया था. विभाग इस वर्ष भी आम और लीची पहुंचाने की योजना पर काम कर रहा है.

यह भी पढ़ें-डाक विभाग के फैसले से लौटी लेटर बॉक्स की रंगत, नहीं खुला लेटर बॉक्स तो पोस्टमैन की नौकरी गई समझो!

डाक विभाग के अधिकारी इस संबंध में बागवानी विभाग से बात कर रहे हैं. डाक विभाग के माध्यम से शाही लीची और जर्दालू आम को घर बैठे ऑनलाइन ऑडर कर मंगाया जा सकता है. पोस्टमास्टर जनरल अनिल कुमार ने कहा "यह कोई नया प्रयोग नहीं है. कोरोना संक्रमण के चलते लगे लॉकडाउन के कारण पिछले साल बिहार के लीची और आम के उत्पादकों को फलों को बाजार तक भेजने में परेशानी हुई. ऐसे में हमने घर-घर तक लीची और आम पहुंचाया. लीची की तो काफी डिमांड थी."

देखें रिपोर्ट

योजना का होगा विस्तार
"इस साल उस योजना को एक्सपेंड करना है. इस साल यातायात के अन्य साधन उपलब्ध हैं. लीची और आम के उत्पादक और बागवानी विभाग से बात हो रही है. उन्हें कितनी जरूरत है इस आधार पर आगे फैसला लिया जाएगा."- अनिल कुमार, पोस्ट मास्टर जनरल

पोस्ट मास्टर जनरल अनिल कुमार

बिहार के आम और लीची को पहचान दिलाएगा डाक विभाग
डाक विभाग के इस कदम से बिहार के आम और लीची को पहचान मिलेगी. मुजफ्फरपुर की शाही लीची अपनी सुगंध और स्वाद के लिए प्रसिद्ध है. इसी तरह भागलपुर के जर्दालू आम को भी लोग उसके खास स्वाद और सुगंध के चलते खूब पसंद करते हैं. बिहार सरकार हर थाली में बिहार का एक व्यंजन पहुंचाने के लिए काम कर रही है. डाक विभाग की पहल से इस अभियान में मदद मिलेगी. इसके साथ ही आम लोग सही कीमत पर शाही लीची और जर्दालू आम अपने घर मंगवा पाएंगे.

यह भी पढ़ें-डाक थैला सुरंग से आज भी जाती है रेलवे की डाक, 1920 में बनाई गई थी ये टनल

ABOUT THE AUTHOR

...view details