बिहार

bihar

नीति आयोग की रिपोर्ट पर बिहार में सियासी तकरार, विपक्ष ने उठाए सवाल तो सरकार ने दिया करारा जवाब

By

Published : Oct 1, 2021, 5:16 PM IST

बिहार में नीति आयोग की रिपोर्ट पर सियासत जारी है. एक तरफ तेजस्वी यादव ने ट्वीट कर नीतीश कुमार पर निशाना साधा है. तो वहीं विपक्ष ने सरकार को घेरा है. पढ़ें पूरी खबर...

niti-aayog
niti-aayog

पटना:नीति आयोग ( Niti Aayog ) की रिपोर्ट ने बिहार के स्वास्थ्य विभाग की व्यवस्था की एक बार फिर पोल खोल दी है. नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ( Tejashwi Yadav ) ने इसे लेकर बिहार सरकार पर बड़ा हमला बोला है. आयोग की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रति एक लाख आबादी पर बिहार के जिला अस्पतालों में महज 6 बेड ही उपलब्ध हैं. देशभर में बिहार बेड की उपलब्धता के मामले में 15वें स्थान पर है, इसे लेकर विपक्ष ने सरकार को निशाने पर लिया है.



इंडियन पब्लिक हेल्थ स्टैंडर्ड 2012 की गाइडलाइन के मुताबिक, जिला अस्पतालों में प्रति एक लाख आबादी पर कम से कम 22 बेड की उपलब्धता होनी चाहिये, लेकिन देश के कई राज्यों की इस मामले में स्थिति बेहतर नहीं है.

देखें वीडियो

ये भी पढ़ें- बिहार को फिसड्डी बताने वाले 'नीति आयोग की रैंकिंग' पर सरकार ने जताई आपत्ति, भेजा मेमोरेंडम

नीति आयोग की रिपोर्ट का जिक्र करते हुए नेता प्रतिपक्ष ने ट्वीट करके बिहार सरकार पर हमला बोला है. रिपोर्ट के मुताबिक, मध्यप्रदेश में प्रति लाख आबादी पर 20 बेड उपलब्ध हैं. वही महाराष्ट्र में प्रति लाख की आबादी पर 14 बेड, उत्तर प्रदेश में प्रति लाख की आबादी पर 13 बेड, झारखंड में प्रति एक लाख की आबादी पर 9 बेड और बिहार में प्रति एक लाख की आबादी पर सिर्फ 6 बेड ही उपलब्ध हैं.

राष्ट्रीय जनता दल के प्रदेश प्रवक्ता शक्ति सिंह यादव ने कहा कि स्वास्थ्य मामले में बिहार की स्थिति अत्यंत खराब है. बिहार में एनडीए की अगुवाई करने वाले बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ( CM Nitish Kumar ) को जवाब देना चाहिए कि बिहार में दिनों दिन स्थिति खराब क्यों हो रही है.

ये भी पढ़ें-स्वच्छता सर्वेक्षण में पिछड़ गए बिहार के सरकारी स्कूल, शिक्षा विभाग ने शुरू की प्रतियोगिता, जानिए आखिर क्या?

इधर, भाजपा प्रवक्ता विनोद शर्मा ने कहा कि राजद ने अपने कार्यकाल में स्वास्थ्य की स्थिति अत्यंत खराब कर दी थी. इसमें सुधार करते करते हम लोगों ने कई मामलों में बेहतर काम किया है. बेड की उपलब्धता बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास हो रहे हैं. उन्होंने बताया कि पटना में देश का सबसे बड़ा अस्पताल बन रहा है, जिसमें 5000 बेड उपलब्ध होंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details