बिहार

bihar

तोंद वाले पुलिसकर्मी बनेंगे स्मार्ट, मोटापा घटाने पर मिलेगा इनाम

By

Published : Jun 28, 2021, 6:35 PM IST

बिहार पुलिस (Bihar Police) अब 'स्मार्ट पुलिसिंग' की ओर अग्रसर है. इसके लिए सबसे पहले पुलिस कर्मियों काे शारीरिक तौर फिट बनाने की कवायद शुरू की गयी है. इस संबंध में बिहार पुलिस मुख्यालय (Bihar Police Headquarters) ने राज्य के सभी पुलिस अधीक्षकों को निर्देश जारी किया है.

police
police

पटना:बिहार पुलिस मुख्यालय (Bihar Police Headquarters) बेहतर पुलिसिंग को लेकर लगातार कार्य कर रहा है. इसी कड़ी में बिहार पुलिस में तोंद वाले पुलिसकर्मियों को स्मार्ट बनाने को लेकर कवायद शुरू कर दी गई है. पुलिस मुख्यालय के द्वारा जिले के सभी पुलिस अधीक्षकों को अनफिट पुलिसकर्मियों का वजन घटाने को लेकर मुहिम चलाने का निर्देश दिया गया है. इसमें कहा गया है कि मोटी तोंद वाले पुलिसकर्मियों को वजन घटाने पर इनाम भी दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें: बिहार में किराये के भवन में चलते हैं 90 थाने, कई की स्थिति जर्जर

मोटी तोंद वालों में होगी प्रतियोगिता
पुलिस मुख्यालय के द्वारा सभी पुलिस अधीक्षकों को आदेश दिया गया है कि मोटी तोंद वाले पुलिसकर्मियों के बीच वजन घटाने को लेकर प्रतियोगिता आयोजित की जाए. ऐसा करने वाले पुलिसकर्मियों को पुरस्कृत भी किया जाएगा. दरअसल, बिहार में लॉ एंड ऑर्डर मेंटेन रखने के लिए पुलिस को खुद भी मेंटेन रहना होगा. इस वजह से पुलिसकर्मियों का शारीरिक तौर पर स्वस्थ रहना काफी जरुरी है.

तोंद वाले पुलिसकर्मी बनेंगे स्मार्ट

छवि सुधारने की कवायद
पुलिस की छवि को बेहतर बनाने को लेकर पुलिस मुख्यालय की ओर से समय-समय पर कदम उठाए जा रहे हैं. पुलिस मुख्यालय के द्वारा जारी निर्देश के मुताबिक सभी सर्किल पुलिस इंस्पेक्टर, थाना अध्यक्ष, ओपी प्रभारियों को यह निर्देश दिया गया है कि जिन पुलिसकर्मियों का वजन ऊंचाई के अनुपात से अधिक है, उनकी प्रतियोगिता आयोजित कराएं.

नियमित होगी पीटी, परेड
पुलिस मुख्यालय के निर्देशानुसार पुलिस कर्मियों का पुलिस केंद्र एवं अन्य प्रतिष्ठानों में नियमित रूप से परेड, पीटी, योगा, खेलकूद एवं अन्य शारीरिक गतिविधियों के लिए कार्यक्रम तय करने का निर्देश दिया गया है. इन प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले पुलिसकर्मियों को भी प्रोत्साहित किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details