बिहार

bihar

बिहार में कुख्यात अपराधियों पर शिकंजा कसने की तैयारी में PHQ

By

Published : Dec 17, 2020, 10:51 PM IST

बिहार में क्राइम कंट्रोल को लेकर सीएम नीतीश कुमार तीन बार कानून व्यवस्था पर समीक्षा कर चुके हैं. सीएम के दिए निर्देशों के बाद पुलिस मुख्यालय अलर्ट मोड पर है.

बिहार में क्राइम कंट्रोल को लेकर पुलिस मुख्यालय अलर्ट
बिहार में क्राइम कंट्रोल को लेकर पुलिस मुख्यालय अलर्ट

पटना:बिहार में बढ़ रहे अपराध को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पिछले एक महीने में तीन बार लॉ एंड ऑर्डर पर समीक्षा बैठक कर चुके हैं. पुलिस अधिकारियों को अपराध पर लगाम लगाने को लेकर निर्देश भी जारी किया है. मुख्यमंत्री द्वारा जारी किए गए निर्देशों का अनुपालन पुलिस मुख्यालय द्वारा किया जा रहा है. पुलिस मुख्यालय ने सभी जिले के एसपी को निर्देश दिया है कि किसी भी सूरत में अपराध पर अंकुश लगाना जरूरी है.

अपराधियों पर कसेगा शिकंजा
पुलिस मुख्यालय ने पेशेवर अपराधियों की सूची तैयार कर उनके खिलाफ विशेष अभियान के तहत डाटा तैयार कर गिरफ्तारी करने के निर्देश दिए हैं. पुलिस मुख्यालय की वेबसाइट पर 2020 के अगस्त महीने तक का आपराधिक आंकड़ा प्रकाशित किया गया है. जिसमें पिछले साल की तुलना में कुछ मामले बढ़े हैं. तो वहीं, कुछ आपराधिक मामलों में कमी भी आई है. राजधानी पटना समेत बिहार के अन्य जिलों में सैकड़ों घरों में लाखों की चोरी, पटना के जक्कनपुर से जेवर दुकान से 26 लाख रुपए की चोरी भी पुलिस के लिए सिरदर्द बनी हुई है.

कोतवाली थाना

कुल आपराधिक वारदात-169902

  • हत्या-2132
  • डकैती-153
  • रॉबरी-1211
  • चोरी-19390
  • दंगा-70643
  • किडनैपिंग-4982
  • पैसे के लिए किडनैपिंग-18
  • रेप-964
    पटना का गांधी मैदान थाना
  • रोड डकैती-99
  • रोड रोबरी-1070
  • बैंक डकैती-11
  • बैंक रोबरी-3

प्रदेश में बढ़ते अपराध पर लगाम लगाने के लिए पुलिस मुख्यालय ने पेशेवर अपराधियों की सूची तैयार करने के निर्देश दिए हैं. पुलिस मुख्यालय द्वारा एक डेटाबेस तैयार किया जा रहा है, जिससे भविष्य में क्राइम पर अंकुश लगाया जा सके. पुलिस मुख्यालय ऐसे अपराधियों को लेकर सर्विलांस सिस्टम को मजबूत करने में लगा है.

'पुलिस मुख्यालय ने हर जिले के एसपी को हर थाने में गश्ती दल में सुधार करने के निर्देश दिए हैं. साथ ही साथ पेशेवर अपराधियों के खिलाफ लंबित मामलों में त्वरित कार्रवाई करते हुए उनकी गिरफ्तारी सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए है'- जितेंद्र कुमार, एडीजी मुख्यालय

एडीजी पुलिस मुख्यालय जितेंद्र कुमार

लूट की वारदातों में हुआ इजाफा
बिहार में इन दिनों बैंक लूट की वारदातों में लगातार इजाफा हो रहा है. बेगूसराय जिले में आईडीबीआई बैंक में सात बदमाशों ने 6 लाख 65 हजार रुपए की लूट और उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक में लूटपाट की वारदात से हड़कंप मचा गया. मुजफ्फरपुर में करीब 5 करोड़ रुपए से ज्यादा रकम की लूट, बेतिया में पेट्रोल पंप कर्मी से 11 लाख रुपए की लूट, समस्तीपुर के विभूतिपुर में जेवर व्यवसायी से 5 लाख रुपए की लूट और आरा में जेवर व्यवसायी को गोली मारकर 10 लाख रुपए की लूट की वारदात ने भी कानून व्यवस्था पर सवालिया निशान खड़े कर दिए.

बिहार में क्राइम कंट्रोल को लेकर पुलिस मुख्यालय अलर्ट

'अपराधियों को पकड़ने के लिए पुलिस द्वारा जो डेटाबेस तैयार किया जा रहा है या पैदल गश्ती और पेट्रोलिंग वाहन गश्ती पर जोर दिया जा रहा है वह सिर्फ खानापूर्ति है. पुलिस को सरकार द्वारा फ्री हैंड छोड़ने की जरूरत है'- अमिताभ दास, पूर्व आईपीएस अधिकारी

पूर्व आईपीएस अधिकारी अमिताभ दास

हत्या की वारदातों में बढ़ोतरी
प्रदेश के कई जिलों मेंलगातार बढ़ रही हत्या की वारदातों ने भी पुलिस प्रशासन की परेशानियां बढ़ा दी है. छपरा के पूर्व विधायक रामप्रवेश राय के बेटे की गोली मारकर हत्या से हड़कंप मच गया. पिछले दिनों मोकामा के बसवारी में 65 वर्षीय बुजुर्ग को 10 गोलियां मारकर दिनदहाड़े हत्या, पटना के चिड़िया डाल पुल पर लूट के दौरान शिक्षिका की हत्या, छपरा जेल गेट पर तैनात होमगार्ड जवान की गोली मारकर हत्या, गोपालगंज में व्यवसायी की हत्या, बक्सर में डुमराव में पूर्व सरपंच जगदीश यादव की गोली मारकर हत्या ने कानून व्यवस्था पर सवाल खड़े कर दिए हैं.

'सरकार आपराधिक वारदातों को रोकने में विफल साबित हो रही है. नीतीश कुमार के राज में अपराधी इस वजह से पकड़े नहीं जा रहे हैं, क्योंकि सरकार का उन पर संरक्षण है. लगातार अपराधी अधिकारियों को ठेंगा दिखाने का काम कर रहे हैं- श्याम रजक, आरजेडी नेता

आरजेडी नेता श्याम रजक

मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद पुलिस मुख्यालय ने सभी जिले के एसएसपी और एसपी को अपराध रोकने को लेकर क्राइम मीटिंग बुलाकर हर थाने वार लंबित मामलों की जांच करने का निर्देश दिया है. बिहार में इन दिनों हत्या, लूट और अपहरण की वारदातों में लगातार वृद्धि हो रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details