बिहार

bihar

मछुआरों पर आफत, गंगा में शव मिलने के बाद लोगों का मछलियों से परहेज

By

Published : May 19, 2021, 5:43 PM IST

मछली बाजार
मछली बाजार

गंगा नदी में शवों के मिलने के बाद लोगों में अब इस नदी की मछली खाने से होने वाले संक्रमण का डर समा गया है. यही वजह कि अब पटना के ज्यादातर मछली बाजार में समुद्री मछली की मांग हो रही है. लोगों का कहना है कि गंगा नदी के पानी को मुहिम चलाकर स्वच्छ करना चाहिए.

पटनाः हाल के दिनों में गंगा नदी में शव मिलने के बाद लोग अब इस नदी में पाई जाने वाली मछलियों को खाने और खरीदने से परहेज कर रहे हैं. ज्यादातर लोग अब समुद्री मछलियों की तरफ रूख करते नजर आ रहे हैं. हालात यह है कि गंगा नदी से मछली लाकर बेचने वाले व्यवसायी इन मछलियों की बिक्री ना होने से परेशान हैं.

पटना के मछुआ टोली, अशोक राजपथ, भट्टाचार्य मोड़ और अन्य चौक चौराहों पर मौजूद मछली मंडी के विक्रेता इन दिनों गंगा नदी में पाई जाने वाली मछलियों की बिक्री ना होने से चिंतित हैं. अपनी मछली को ये दोबारा गंगा नदी में फेंकने पर मजबूर हैं.

गंगा से मछली निकालते मछुआरे

'हाल के दिनों में गंगा नदी में शव बरामद होने के बाद लोग गंगा नदी में पाई जाने वाली मछलियों को खाने से परहेज कर रहे हैं और इस कारण हमारा काफी नुकसान हो रहा है'- रामजी सहनी, मछली विक्रेता

देखें वीडियो

मछली विक्रेता सुरेश साहनी कहते हैं- 'घंटों गंगा नदी से मछली मारने के बाद भी इस नदी से मिली हुई मछलियों को लोग नहीं खरीद रहे हैं और जब मछलियां बिक नहीं रही है तो ऐसी स्थिति में इन मछलियों को एक बार फिर गंगा नदी में फेंकना पड़ रहा है'.

मछली मार्केट में मछली खरीदने वाले लोग गंगा नदी में पाई जाने वाली मछलियों को ना खरीदकर नागपुर, महाराष्ट्र और अन्य राज्यों से आई मछलियों को खरीद रहे हैं.

परेशान मछली विक्रेता

मछली खरीदने आने वाले लोग कहते हैं- गंगा नदी में जिस तरह से शव बरामद हुए हैं ऐसे में गंगा नदी का पानी प्रदूषित हो गया है. सरकार को चाहिए कि एक मुहिम चलाकर इन शवों से प्रदूषित हुई गंगा नदी को स्वच्छ करें ताकि मछली खाने से कोई बीमारी की आशंका ना हो.

मछली व्यपारी

मछुआरों के सामने भुखमरी की नौबत
बहरहाल गंगा नदी में शवों के मिलने के बाद लोगों ने तो मछली खाने से मुंह फेर लिया. लेकिन इन गरीब मछुआरों की परेशानी का क्या, जो इस लॉकडाउन में पहले ही परेशान थे अब मछलियां ना बिकने से इनके सामने भुखमरी के हालात पैदा हो गए हैं. मछलियां नहीं बिकने से इन्हें काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है.

ग्राहक के इंतेजार में मछली विक्रेता

ये भी पढ़ेंःबक्सर के गंगा घाट पर लाशों का अंबार, सवाल- कहां से आयीं इतनी लाशें?

ये भी पढ़ेंःबक्सर में गंगा घाटों पर मिला लाशों का अंबार, बोले BHRC के पूर्व सदस्य- 'ये तो मानवाधिकार का उल्लंघन है'

ये भी पढ़ेंःबक्सर के बाद भोजपुर में गंगा घाट पर मिले 3 शव, जांच में जुटा प्रशासन

ये भी पढ़ेंःबक्सर में गंगा नदी किनारे मिल रहे शवों पर पप्पू यादव ने सरकार को घेरा, कहा- 'पूरे मामले की जल्द हो जांच'

ABOUT THE AUTHOR

...view details