बिहार

bihar

Bihar Weather Update: मौसम का बदला मिजाज, बारिश ने गर्मी से दिलाई राहत, कई जिलों में ऑरेंज अलर्ट

By

Published : Jun 11, 2023, 10:22 PM IST

बिहार की राजधानी पटना समेत कई जिलों में आज शाम बारिश ने मौसम सुहावना कर दिया. अब मानसून भी समय से पहले आने की उम्मीद है. फिर भी आज 43.8 डिग्री सेल्सियस के साथ औरंगाबाद प्रदेश का सबसे गर्म शहर रहा. वहीं राजधानी का तापमान 42.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पढ़ें पूरी खबर..

Etv Bharat
Etv Bharat

पटनाः बिहार के कुछ हिस्सों में रविवार को प्रचंड गर्मी से थोड़ी राहत मिली. दरअसल, राजधानी पटना सहित कई जिलों में देर शाम अचानक मौसम बदल गया. तेज हवा के साथ झमाझम बारिश होने लगी. इससे राजधानी के लोगों को गर्मी से निजात मिली है. इसके साथ ही जमुई और पूर्णिया में भी तेज हवा के साथ बारिश हुई. पूर्णिया में बारिश के दौरान आकाशीय बिजली गिरी. इसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई

ये भी पढ़ें: Rain In Patna: पटना में झमाझम बारिश, भीषण गर्मी से मिली राहत.. तीन दिनों के लिए अलर्ट जारी

48 घंटे में दस्तक देगा मानसून: मौसम वैज्ञानिकों के अनुमान के अनुसार 48 घंटे में बिहार में मानसून दस्तक देगा. मानसून अब अपने समय से पहले बिहार में 13 जून को प्रवेश करने वाला है. यह सिक्किम व पश्चिम बंगाल होते हुए किशनगंज व पूर्णिया होते हुए बिहार में प्रवेश करेगा. पहले 18 जून को मानसून के आगमन का अनुमान था. मानसून पटना व गया में 15 जून, छपरा में 18 और 20 जून तक सभी हिस्सों में अपना प्रभाव डालेगा.

इन जिलों में हल्की बारिश का पूर्वानुमान: बेगूसराय, दरभंगा, सीतामढ़ी, समस्तीपुर, लखीसराय, अररिया, मधुबनी, सुपौल, मुजफ्फरपुर, जहानाबाद, शेखपुरा, वैशाली, भोजपुर, नालंदा, नवादा और पटना जिले में अगले कुछ घंटों में तेज हवा के साथ मेघ गर्जन, वज्रपात और हल्की बारिश का पूर्वानुमान मौसम विज्ञान केंद्र पटना ने जारी किया है. इसका मतलब इन जिलों मानसून के पहले के बारिश की संभावना है. साथ ही इन जिलों में मेघ गर्जन और वज्रपात की चेतावनी जारी की गई.

कई जगह वज्रपात की चेतावनी: मौसम विज्ञान केंद्र ने चेतावनी जारी की है कि जिन जिलों में हल्की बारिश की संभावना है. वहां लोग सतर्क और सावधान रहें. बिजली के खंभों से दूर रहें. पेड़ के नीचे खड़ा न रहें. किसान इस दौरान खेत न जाएं और सभी सुरक्षित स्थानों पर शरण लें. वैसे इस हल्की बारिश और आंधी से सूबे में प्रचंड गर्मी से लोगों को थोड़ी राहत मिली है. अब मानसून का लोगों को इंतजार है. वैसे आज भी 43.8 डिग्री सेल्सियस के साथ औरंगाबाद प्रदेश का सबसे गर्म शहर रहा. वहीं राजधानी का तापमान 42.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details