बिहार

bihar

बीएसपीएचसीएल का स्थापना दिवस, मुख्यमंत्री ने 12509.74 करोड़ रुपए की योजनाओं का किया शिलान्यास

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Nov 1, 2023, 4:09 PM IST

Foundation Day of BSPHCL: बीएसपीएचसीएल एवं अनुषंगी कंपनियों का 11 वां स्थापना दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस मौके पर नीतीश कुमार ने कई योजनाओं का शिलान्यास किया. नीतीश कुमार ने बिहार में पहले बिजली की स्थिति क्या थी उसको भी याद किया. पढ़ें, विस्तार से.

बीएसपीएचसीएल का स्थापना दिवस
बीएसपीएचसीएल का स्थापना दिवस

नीतीश कुमार, मुख्यमंत्री.

पटना:ऊर्जा ऑडिटोरियम में बुधवार को बीएसपीएचसीएल एवं अनुषंगी कंपनियों का 11 वां स्थापना दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और ऊर्जा मंत्री विजेंद्र प्रसाद यादव ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की. मुख्यमंत्री राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों के 112 लाख उपभोक्ताओं के परिसर में स्मार्ट प्रीपेड मीटर के अधिष्ठापान करने के राज्य योजना के अंतर्गत 12509.74 करोड़ रुपए की लागत की योजना का शिलान्यास किया.

ऊर्जा कर्मचारियों को दी बधाईः राज्य योजना के अंतर्गत पाली, परसाही, बसैठा, सिताब दियारा, लखनपुर, वैशाली ग्रिड कैंपस में 33/11 KV में 2×10 MVA शक्ति उपकेंद्रों का कार्यारंभ किया गया. इसके अलावा सुपौल एवं मीरगंज में दो प्रमंडलीय नियंत्रण कक्षों का भी कार्य आरंभ किया गया. इस मौके पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ऊर्जा विभाग के सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को बधाई देते हुए कहा कि बिहार में पहले 700 मेगावाट से 7000 मेगावाट का सफर काबिले तारीफ है. सभी के मेहनत की बदौलत यह उपलब्धि हासिल कर पाए हैं.

नीतीश ने मंत्रियों को दी नसीहतः इस मौके पर नीतीश कुमार ने अपने मंत्रियों को सलाह भी दी. कहा कि कोई भी क्रेडिट लेने की जरूरत नहीं है. उन्होंने ऊर्जा मंत्री से कहा कि आप अच्छा काम कर रहे हैं और करते रहिए. इधर-उधर कुछ मत बोलिए. दरअसल राजद कोटे के मंत्री इन दोनों काम का क्रेडिट ले रहे हैं. इसी को लेकर नीतीश कुमार ने खुले मंच से इशारे इशारों में सब कुछ कह डाला. नीतीश कुमार ने जेडीयू के सीनियर मंत्री विजेंद्र प्रसाद यादव के बहाने आरजेडी को मैसेज दिया कि जब तक हैं काम करते रहिए.

"हम आज तक कभी क्रेडिट नहीं लिए हैं. किसी विभाग में जो भी काम हो रहा है वह राज्य सरकार की तरफ से हो रहा है. बिहार में इतना काम हम किए लेकिन कभी हमने क्रेडिट नहीं लिया."- नीतीश कुमार, मुख्यमंत्री

पहले का बिहार कैसा थाः नीतीश कुमार पुराने दिन को याद करते हुए कहा कि जब पटना में ससुराल जाते तो 8 घंटे बिजली रहती थी. हमारी सरकार आई ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव मंत्री बने तो इनसे कह कर के राजधानी में ज्यादा सप्लाई कराया जाता था. वह दिन भूलने का नहीं बल्कि याद करने का है कि पहले का बिहार कैसा था और अब का बिहार कैसा है.


सौर ऊर्जा का प्रयोग करें: मुख्यमंत्री ने कहा कि आज बिहार में हर घर बिजली है और आगे भी इसे जारी रखना है. मुख्यमंत्री कृषि विद्युत संबंध योजना के अंतर्गत अब तक 3.75 लाख किसानों को सस्ते दर पर कृषि कनेक्शन दिया जा चुका है और वित्तीय वर्ष 2026-27 तक बाकी बचे हुए लगभग 4.79 किसानों को भी कनेक्शन दे दिया जाएगा. सौर ऊर्जा के विषय में उन्होंने कहा कि सभी सरकारी भवनों पर सोलर प्लेट लगाया जा रहा है, जिससे बिजली कंपनी को मुनाफा हो रहा है. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा सभी प्राइवेट कंपनियों के अधिकारियों से भी आग्रह किया जा रहा है कि वे भी अपने कार्यालयों में सौर ऊर्जा का प्रयोग करें.

रोजगार मिला हैः बीएसपीएचसीएल के एमडी संजीव हंस ने इस मौके कहा कि हमारे लिए गर्व की बात है. उन्होंने कहा कि हमारे यहां कुल 12,300 से अधिक कर्मी कार्यरत हैं, 25000 से अधिक मानवबल जुड़े हैं एवं लगभग 35,000 कामगार हैं. इन सभी लोगों का कौशल, इन सभी का कौशल विकास होने के साथ ही रोजगार मिला है.

इसे भी पढ़ेंः Bihar News: राज्य के बिजली उपभोक्ताओं के लिए खुशखबरी! आवेदन देकर बढ़ा सकते हैं मीटर का निर्धारित लोड

इसे भी पढ़ेंः प्रीपेड मीटर की खामियों पर बीएसपीएचसीएल अध्यक्ष ने सुनायी खरी खरी

ABOUT THE AUTHOR

...view details