बिहार

bihar

Patna fire incident: डीएम ने कहा पीड़ित परिवारों को मिलेगा मुआवजा, शुक्रवार तक उपलब्ध करा दी जाएगी राशि

By

Published : Apr 6, 2023, 7:33 PM IST

पटना के शास्त्री नगर थाना क्षेत्र स्थित थाने के बगल में स्थित झोपड़पट्टी में गुरुवार को आग लग गई. कई झोपड़िया जलकर राख हो गई. अगलगी के दौरान कई झोपड़ियों में से सिलेंडर ब्लास्ट की घटनाएं सामने आई. मौके पर पहुंची दमकल की गाड़ियों ने बड़ी घटना होने से बचा लिया. इस घटना में अभी तक गंभीर रूप से किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है. अगलगी की घटना का पटना जिला अधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह ने जायजा लिया.

Patna fire incident
Patna fire incident

पटना में अगलगी की घटना.

पटनाः राजधानी पटना के शास्त्री नगर थाना के बगल में स्थित झोपड़पट्टी में गुरुवार को अगलगी की घटना में 85 झोपड़ियों जलकर राख हो गयी. पीड़ित परिवार के लिए चुरा गुड़ का प्रबंध किया जा रहा है. अगले दो दिनों तक स्थानीय शास्त्री नगर स्कूल के कैंपस में सभी के खाने पीने का प्रबंध होगा. ये बातें पटना के जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह ने कहीं. वे अगलगी की घटना के पीड़ित परिवार वालों से मुलाकात करने पहुंचे थे.

इसे भी पढ़ेंः Fire in Bhagalpur: लैलख स्टेशन के पास भड़की आग, दर्जनों दुकान व घरों को किया राख

पीड़ितों के लिए राहत कार्यः डीएम ने कहा कि सभी परिवारों के लिए तिरपाल का प्रबंध जिला प्रशासन कराएगा. पानी टैंकर मंगवाया गया है. सभी पीड़ित परिवारों से कहा गया है कि जिला प्रशासन की टीम जब सूची बनाएगी तो सहयोग करें. सभी पीड़ित परिवारों को 9500 रुपये मुआवजा दिया जाएगा. शुक्रवार तक यह राशि उपलब्ध करा दी जाएगी. डीएम डॉक्टर चंद्रशेखर सिंह ने कहा कि लगभग 80 से 85 की संख्या में झोपड़िया जलकर राख हुई हैं. समय रहते इसे काबू में कर लिया गया अन्यथा आग दूसरे इलाके में फैल जाती. इससे 250 से अधिक झोपड़िया और घर जलने की आशंका थी.

शॉर्ट सर्किट से आग लगीः जिलाधिकारी ने कहा कि कुछ पशुओं के हताहत होने की सूचना है. पशु चिकित्सकों को बुलाया गया है. जितने भी उपाय जिला प्रशासन की तरफ से हो सकते हैं किया जा रहा है ताकि पीड़ित परिवार को अधिक परेशानी ना हो. उन्होंने कहा कि जो जानकारी मिल रही है उससे लगता है कि शॉर्ट सर्किट से आग लगी. उसके बाद कुछ सिलेंडर ब्लास्ट हुए जिसके बाद कई झोपड़ियों में आग फैल गयी.

डीएम ने दिये निर्देशः डॉ चंद्रशेखर सिंह ने विद्युत कार्यपालक अभियंताओं को भी बिजली के तारों को सुरक्षित ऊंचाई 12 फीट से अधिक पर व्यवस्थित करने का निर्देश दिया है, ताकि फायर ब्रिगेड की गाड़ियों को आवश्यकता पड़ने पर गली में भी आसानी से पहुंचाया जा सके. जिला अग्निशमन पदाधिकारी की ओर से जिला प्रशासन को जानकारी दी गई है कि पटना जिला में अग्निशमन विभाग की 80 गाड़ियां क्रियाशील है. अगलगी की घटना पर जिला आपातकालीन संचालन केंद्र की दूरभाष संख्या 0612-2210118 पर अविलंब सूचित करें.

"लगभग 80 से 85 की संख्या में झोपड़िया जलकर राख हुई हैं. समय रहते इसे काबू में कर लिया गया अन्यथा आग दूसरे इलाके में फैल जाती. इससे 250 से अधिक झोपड़िया और घर जलने की आशंका थी. सभी पीड़ित परिवारों को 9500 रुपये मुआवजा दिया जाएगा"- डॉक्टर चंद्रशेखर सिंह, डीएम

ABOUT THE AUTHOR

...view details