बिहार

bihar

पंचायत चुनाव: पटना के दुल्हिनबाजार और बिहटा प्रखंड में चौथे चरण के पहले दिन 597 प्रत्याशियों ने भरा पर्चा

By

Published : Sep 25, 2021, 10:57 PM IST

पंचायत चुनाव
पंचायत चुनाव ()

बिहार पंचायत चुनाव के चौथे चरण के लिए नामांकन शनिवार को प्रारंभ हो गया. पटना जिले के बिहटा, दुल्हिनबाजार में आज कुल 597 लोगों ने नामांकन पर्चा दाखिल किया है. पढ़ें पूरी खबर...

पटनाः पंचायत चुनाव 2021 का बिगुल बज गया है. पहले चरण और दूसरे चरण के नामांकन की प्रक्रिया पूरी भी कर ली गई है. चौथे चरण के नामांकन (Fourth Phase Nomination) की प्रक्रिया शनिवार से शुरू है. 36 जिलों के 53 प्रखंड में प्रत्याशी दिनभर दमखम के साथ नामांकन पत्र दाखिल करते नजर आए. जिसमें पटना के दुल्हिन बाजार बिहटा भी शामिल है. दोनों प्रखंडों में मिलाकर 597 प्रत्याशियों द्वारा नामांकन किया गया है. चौथे चरण के नामांकन के दौरान दुल्हिन बाजार प्रखंड में 284 नामांकन पत्र दाखिल किया गया. वहीं बिहटा में कुल 313 नामांकन पत्र दाखिल किया गया है.

ये भी पढ़ें : दूसरे प्रयास में संदीप को मिली UPSC में कामयाबी, पाया 186वां स्थान

कैमूर के चांद प्रखंड, नालंदा के इस्लामपुर, राजगीर प्रखंड, बक्सर के इठाधी प्रखंड, रोहतास के सासाराम तिलौथू प्रखंड, अरवल के कलेर प्रखंड जहानाबाद के हुलासगंज प्रखंड औरंगाबाद के रफीगंज नवादा पुर के अकबरपुर प्रखंड गया के कोच व गुरुवा ,भोजपुर के तरारी प्रखंड, सारण के मसरख पानापुर प्रखंड, सिवान के गुठनी मैरवा नौतन प्रखंड गोपालगंज के कटेयापंच देवरी प्रखंड, वैशाली लालगंज व चेहरा काला प्रखंड में नामांकन पर्चा दाखिल किया गया.

मुजफ्फरपुर के मुसहरी व बोचहा प्रखंड, पूर्वी चंपारण के केसरिया व ढाका प्रखंड ,पश्चिमी चंपारण के बगहा प्रखंड, सीतामढ़ी के डुमरा प्रखंड, मधुबनी के राजनगर व खजौली प्रखंड, दरभंगा के मनिगाछी व तारडीह प्रखंड, सुपौल के राघोपुर, समस्तीपुर के विभूतिपुर ,मधेपुरा के सिंघेश्वर व शंकरपुर, सहरसा के सत्तरकटैया, पूर्णिया के धमदाहा, कटिहार के मनसाही, फलका, समेली प्रखंड, अररिया के नरपतगंज, लखीसराय के रामगढ़ चौक, बेगूसराय के नावकोठी व खोदावंदपुर, खगड़िया के गोगरी ,मुंगेर असरगंज ,जमुई सोनो, भागलपुर शाहकुंड ,बांका बौंशी प्रखंड में भी प्रत्याशियों ने नामंकन पर्चा दाखिल किया.

इसे भी पढ़ें : मुंगेर में कड़ी सुरक्षा के बीच होगी काउंटिंग, मतगणना का लाइव प्रसारण, विजय जुलूस पर रोक

हालांकि, राज्य निर्वाचन आयोग के द्वारा अभी तक सभी जिलों से नामांकन पत्रों की सूची का लिस्ट जारी नहीं किया गया है. पटना जिला अंतर्गत 2 प्रखंडों में नामांकन की प्रक्रिया चल रही है जिसमें अधिकांश महिला प्रत्याशी नामांकन पत्र दाखिल कर रही हैं. राज्य निर्वाचन आयोग पंचायत चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से कराने को लेकर पूरी कमर कसी हुई है. राज्य में इस बार पहली बार ईवीएम और बायोमैट्रिक्स का प्रयोग किया जा रहा है. जिससे कि बोगस वोटिंग रोकने का प्रयास है .

दुल्हिन बाजार और बिहटा में नामांकन के साथ-साथ प्रत्याशी जोरों शोरों से चुनाव प्रचार प्रसार में भी जुट गए हैं. बता दें कि 25 सितंबर से लेकर के 1 अक्टूबर तक नामांकन की प्रक्रिया चलेगी. 4 अक्टूबर तक नामांकन पत्रों की जांच होगी. प्रत्याशी अपना नामांकन पत्र वापस 6 अक्टूबर तक ले सकेंगे. 20 अक्टूबर को चौथे चरण का मतदान होगा. जिला परिषद सदस्य पंचायत समिति सदस्य मुखिया और वार्ड सदस्य के पदों के लिए ईवीएम का प्रयोग किया जा रहा है .सरपंच और पंच के पदों के लिए बैलट बॉक्स और बैलट पेपर का प्रयोग किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details