बिहार

bihar

बिहार में अगले महीने से होगी धान की खरीद, सरकार ने तय की कीमत

By

Published : Oct 20, 2022, 7:43 PM IST

बिहार में नवंबर से शुरू होगी किसानों से धान खरीद (Paddy MSP 2022). इसके लिए क्रय केंद्रों पर व्यवस्था पूरी कर ली गई है. राज्य के सभी 38 जिलों के जिलाधिकारियों को आगाह किया गया है कि पैक्स, व्यापार मंडल में धान खरीद की सख्ती से निगरानी सुनिश्चित कराएं. पढ़ें पूरी खबर

Paddy
Paddy

पटना: बिहार में किसानों से अगले महीने से धान खरीद कार्य प्रारंभ (paddy procurement on msp in bihar) हो जाएगा, इसको लेकर तैयारी अंतिम चरण में है. खरीफ सत्र 2022-23 में समर्थन मूल्य 2040 रुपये प्रति क्विंटल की दर से 45 लाख टन धान खरीद का लक्ष्य है. एक नवंबर से उत्तर बिहार और 15 नवंबर से दक्षिण बिहार में धान की खरीद शुरू होगी. कृषि विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि बिहार में सभी आठ हजार 463 पैक्सों में धान खरीद (Paddy procurement in Bihar) होगी. इसके लिए कृषि विभाग के पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है. पैक्सों में इलेक्ट्रानिक कांटा, डस्टर, तिरपाल, चबूतरे, बोरा, कर्मचारियों की ट्रेनिंग आदि की व्यवस्था पूरी की जाएगी.

ये भी पढ़ें - पटना में चक्रवात में धान की फसल बर्बाद, किसानों ने सरकार से की मदद की मांग

17 प्रतिशत नमी तक की धान खरीद होगी :खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के मुताबिक, केंद्र सरकार ने वर्ष 2022-23 में धान की सामान्य श्रेणी के लिए 2040 रुपये और ग्रेड-ए के लिए 2060 रुपये प्रति क्विंटल समर्थन मूल्य तय किया है. 17 प्रतिशत नमी तक की धान खरीद होगी. सरकार की ओर से धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य भी घोषित कर दिया गया है. वन ग्रेड धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य 2060 रुपये और साधारण धान के लिए एमएसपी 2040 रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है. अगले साल 31 मार्च तक किसान अपना धान बेच सकेंगे. धान अधिप्राप्ति की राशि सीधे किसानों के खाते में जाएगी.

48 घंटे के अंदर होगा किसानों को राशि का भुगतान : क्रय केंद्रों पर किसानों को किसी प्रकार की परेशानी न हो, इसको लेकर पूरी व्यवस्था की जा रही है. क्रय केंद्रों पर किसानों को धान सुखाने का पूरा मौका मिलेगा. राज्य के सभी 38 जिलों के जिलाधिकारियों को आगाह किया गया है कि पैक्स, व्यापार मंडल में धान खरीद की सख्ती से निगरानी सुनिश्चित कराएं. धान बेचने वाले किसानों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं होनी चाहिए. 48 घंटे के अंदर होगा किसानों को राशि भुगतान कर देना है.

किसी भी क्रय केंद्र पर धान बेच सकेंगे किसान:सरकार ने किसी भी क्रय केंद्र पर धान बेचने की छूट निबंधित किसानों को दी है. और धान बिक्री के 48 घंटें के अंदर उनके बैंक खाते में राशि का आनलाइन भुगतान की व्यवस्था की है. जिला स्तर पर किसी भी क्रय केंद्र में रैयत किसान अधिकतम 250 क्विंटल और गैर-रैयत किसान 100 क्विंटल धान बेच सकेंगे.

इस लिंक पर करे आवेदन :सरकार के आदेश के मुताबिक, उत्तरी बिहार में 1 नवंबर और दक्षिणी बिहार में 15 नवंबर से धान की खरीद शुरू की जाएगी. इस बीच जो भी किसान एमएसपी पर धान बेचना चाहते हैं, उनके लिए रजिस्ट्रेशन-आवेदन करना अनिवार्य है. इसके लिए कृषि या सहकारिता विभाग की वेबसाइट Agriculture Department Bihar (bihar.gov.in) पर जाकर भी आवेदन और ई-नाम के माध्यम से भी धान बेच सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details