बिहार

bihar

Weather Update : पटना में मेहरबान हुई भद्रा, आसमान में छाए काले बादल, तेज हवा के साथ झमाझम बारिश

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Sep 2, 2023, 5:15 PM IST

बिहार में मौसम विभाग ने प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश के साथ मेघ गर्जन की चेतावनी जारी किया है. पटना में झमाझम बारिश भी शुरू हो चुकी है. आसमान पर काले बादल छाए हुए हैं. भादो माह की शुरुआत में ही अच्छे संकेत मिलने लगे हैं.

पटना में बारिश से मौसम खुशमिजाज
पटना में बारिश से मौसम खुशमिजाज

पटना : कहते हैं 'सूखे सावन भरे भादों..' यानी सावन में सूखा रहता है और भद्रा आते ही ताल तलैया, नदी नाले उफान मारने लगते हैं. सावन के महीने में बिहार में मानसून की स्थिति कुछ कमजोर थी लेकिन भाद्रा माह की शुरुआत में ही मॉनसून मेहरबान नजर आ रहा है. सूख चुकी ताल तलैया झमाझमझ पानी से भर गई. शनिवार को राजधानी पटना में झमाझम बारिश देखने को मिल रही है.

ये भी पढ़ें- Buxar News: बारिश नहीं होने से बनी सुखाड़ की स्थिति, खेतों में फसल के साथ सूखने लगी है अन्नदाताओं की उम्मीद

पटना में झमाझम बारिश: आसमान में काले बादल छाए हुए हैं. आसमान में काले बादल छाए होने के साथ-साथ तेज हवा के साथ बारिश जिस प्रकार से पटना में देखने को मिल रही है उससे लोगों को उमस भरी गर्मी से काफी राहत मिली है. मौसम विभाग ने पटना, पश्चिमी चंपारण पूर्वी चंपारण समस्तीपुर वैशाली भोजपुरी मुंगेर दरभंगा और सारण जिले में मेघ गर्जन के साथ वज्रपात की चेतावनी भी हुई है. इन जिलों में मेघ गर्जन के साथ झमाझम बारिश देखने को मिल रही है. आसमान में काले बादल छाए होने की वजह से दिन में ही रात का माहौल बन गया है.

वज्रपात और मेघ गर्जन की चेतावनी: मौसम विभाग ने लोगों से अपील किया है कि बारिश के समय आप खुले स्थान पर हैं, तो यथाशीघ्र किसी पक्के मकान की शरण में जाएं. ऊंचे घर और बिजली के खंभे से दूरी बनाए रखें. मौसम विभाग ने प्रदेश के दर्जन पर से अधिक जिलों में मेघ गर्जन और वज्रपात के साथ भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट भी जारी किया है.

मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी: मौसम विभाग ने पटना वैशाली और सारण जिले में भारी बारिश को लेकर के ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया हुआ है. मौसम विभाग की माने तो दक्षिण पश्चिम मानसून की सक्रियता एक बार फिर से बढ़ी है. बीते तीन दिनों से प्रदेश में उमस भरी गर्मी पड़ रही थी, लेकिन बारिश के कारण लोगों को गर्मी से काफी रात मिली है. मौसम विभाग की माने तो अगले 48 घंटे के दौरान मानसून की स्थिति में सक्रियता काफी अधिक नजर आ रही है.

बारिश का पूर्वानुमान: प्रदेश के दक्षिण पश्चिम और उत्तर पश्चिम भाग के अधिकांश हिस्सों में अभी मानसून की सक्रियता बनी हुई है. ऐसे में इस क्षेत्र के जिलों में अगले 24 घंटे के दौरान अनेक स्थानों पर हल्के से मध्यम और मध्यम से भारी स्तर के बारिश का पूर्वानुमान है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details