बिहार

bihar

बुधवार से बिहार में इको टूरिज्म के नए युग की शुरुआत, राजगीर में CM नीतीश करेंगे जू सफारी का उद्घाटन

By

Published : Feb 15, 2022, 8:41 PM IST

राजगीर में बुधवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जू सफारी का उदघाटन करेंगे (Nitish Kumar Will Inaugurate Zoo Safari). दोपहर 12 बजे बिहार के पहले वाइल्डलाइफ सफारी का शुभारंभ होगा.

नीतीश कुमार जू सफारी का उदघाटन करेंगे
नीतीश कुमार जू सफारी का उदघाटन करेंगे

पटना:बिहार के नालंदा जिले में राजगीर जू सफारी (Rajgir Zoo Safari) उद्घाटन के लिए तैयार है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बुधवार को इसका शुभारंभ करेंगे. पर्यावरण विभाग के प्रधान सचिव दीपक कुमार सिंह के अनुसार जू सफारी में गुजरात के 6 गिर शेर को लाया गया है. उसके अलावा पटना जू से बाघ भालू सहित अन्य जानवरों को ले जाया गया है. राजगीर जू सफारी में हिरण पहले से है.

ये भी पढ़ें:खुशखबरी! जल्द शुरू होगा बिहार का पहला जू सफारी, कर सकेंगे खूंखार जंगली जानवरों का दीदार

प्रधान सचिव के अनुसार बाघ सहित अन्य जानवरों को बाहर से लाने की भी तैयारी हो रही है लेकिन अभी शेर को छोड़कर सभी जानवर पटना जू से ही ले जाए गए हैं. जू सफारी के उद्घाटन के साथ ही बिहार में इको टूरिज्म (Eco Tourism in Bihar) के नए युग की शुरुआत हो जाएगी. मुख्यमंत्री पहले भी जू सफारी का निरीक्षण कर चुके हैं और लगातार अपनी देखरेख में ही इसे तैयार करवा रहे हैं.

राजगीर पहुंचकर मुख्यमंत्री कल 12:00 बजे बिहार के पहले वाइल्डलाइफ सफारी का उद्घाटन करेंगे. 191 हेक्टेयर में जू सफारी तैयार किया गया है और इस पर लगभग 200 करोड़ रुपए की राशि खर्च आई है. दर्शक मजबूत ग्लास वाले वाहन में जंगली जानवरों को नजदीक से देख पाएंगे. वैसे तो पिछले साल ही जू सफारी का उद्घाटन होना था लेकिन कई कारणों से विलंब हुआ है. अब पूरी तैयारी हो चुकी है और दर्शक जू सफारी का आनंद ले सकेंगे.

जू सफारी के बगल में ही नेचर सफारी भी बनाया गया है, जिसे पिछले साल ही मुख्यमंत्री ने शुरू किया है. इसमें स्काई वॉक के लिए ग्लास ब्रिज बनाया गया है, जो दर्शकों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. देश में अपने तरह का यह पहला ग्लास ब्रिज है.

यह भी पढ़ें -नालंदा में ग्लास स्काई वॉक का CM ने किया निरीक्षण, देखें तस्वीरें

ऐसी ही विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details