बिहार

bihar

Smart Prepaid Meter : अब गांव में भी लगेगा स्मार्ट प्रीपेड मीटर, बिजली विभाग की उपभोक्ताओं को स्मार्ट बनाने की पहल

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Nov 14, 2023, 10:59 PM IST

नॉर्थ बिहार पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड का हाई प्रिंट कंपनी से स्मार्ट मीटर इंस्टालेशन को लेकर करार हुआ है. इसके बाद से अब गांव में भी स्मार्ट प्रीपेड मीटर लग सकेगा. पढ़ें पूरी खबर..

Etv Bharat
Etv Bharat

पटना : बिहार के बिजली उपभोक्ताओं को स्मार्ट बनाने की दिशा में बिजली विभाग एक पहल कर रही है. इसके तहत अब स्मार्ट प्रीपेड मीटरलगाया जा रहा है. पहले चरण में शहरी क्षेत्र में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाकर उपभोक्ताओं को स्मार्ट बनाया गया है. इसी कड़ी में मंगलवार को नॉर्थ बिहार पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक डॉ आदित्य प्रकाश की अध्यक्षता में एनबीपीडीसीएल और हाई प्रिंट के बीच विद्युत भवन में कुल 24 लाख 18 हजार स्मार्ट मीटर लगाने का करार हुआ.

बिहार में 21 लाख स्मार्ट मीटर : आज किये गए करार के तहत मधुबनी, दरभंगा, बेगूसराय, सहरसा और खगड़िया में मीटर लगाए जाएंगे. बिहार में लगभग 21 लाख से अधिक स्मार्ट मीटर के साथ पूरे देश में अव्वल है. नॉर्थ बिहार में अब तक कुल 11.59 लाख स्मार्ट मीटर लगाए जा चुके हैं. इस एकरारनामा के तहत फेज दो में उक्त सभी जिलों के ग्रामीण क्षेत्र में मीटर लगाए जाएंगे. कंपनी द्वारा मीटर लगाने की शुरुआत जनवरी 2024 से होगी और अगले 27 महीने में मीटर इंस्टालेशन का कार्य पूरा कर लिया जाएगा.

2025 में बिहार में लग जाएंगे स्मार्ट मीटर : सीएमडी संजीव हंस ने कहा कि शहरी क्षेत्रों में स्मार्ट मीटर की सफलता को देखते हुए हम ग्रामीण क्षेत्रों में भी स्मार्ट मीटर लगाने की शुरुआत कर चुके हैं. ग्रामीण क्षेत्रों में भी लोग इसके फायदे को समझ रहे हैं और बिना किसी हिचक के अपने परिसर में मीटर इंस्टॉल करा रहे हैं. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देशानुसार डिस्कॉम कंपनियां 2025 मार्च तक बिहार में स्मार्ट मीटर इंस्टालेशन पूरा करने के लिए युद्धस्तर पर कार्य कर रही हैं. ऊर्जा मंत्री के नेतृत्व में डिस्कॉम कंपनियां स्मार्ट मीटर तेजी से लगाने में सफल रही है.

"ग्रामीण क्षेत्रों में उपभोक्ताओं के परिसरों में स्मार्ट मीटर लगाने से पहले हमारे अधिकारीगण और एजेंसी के कर्मचारी उन्हें मीटर के कार्यप्रणाली के विषय में बताएंगे. साथ ही सुविधा ऐप व www.nbpdcl.co.in वेबसाइट द्वारा रिचार्ज करने की भी जानकारी देंगे. उपभोक्ताओं की सुविधा का पूरा ध्यान रखा जा रहा है."- डॉ आदित्य प्रकाश, एमडी, एनबीपीडीसीएल

ये भी पढ़ें :स्मार्ट मीटर से परेशान उपभोक्ताओं ने NBPDCL ऑफिस पर किया जमकर प्रदर्शन

ABOUT THE AUTHOR

...view details