बिहार

bihar

पटना निगम के मॉड्यूलर टॉयलेट का हाल बेहाल, शहर की रैंकिंग में कैसे होगा सुधार?

By

Published : Oct 28, 2020, 2:45 PM IST

2021 में भारत सरकार द्वारा जारी स्वच्छता सर्वेक्षण की रैंकिंग को लेकर पटना बेहतर कर सके इसके लिए पटना नगर निगम पूरी तरह से तैयारी कर रहा है. वही करोड़ों रुपए की लागत से निगम ने तीन साल पहले मॉड्यूलर शौचालय बनवाया. लेकिन निर्माण के बाद से ही यहां ताला लटका हुआ है.

1
1

पटना::स्वच्छता सर्वेक्षण की रैंकिंग में सुधार के लिए पटना नगर निगम लगातार शहर में काम कर रहा है. लेकिन तमाम कोशिशों के बावजूद रैंकिंग में बेहतर कर पाना पटना के लिए आसान नहीं होगा. क्योकिं करोड़ों की लागत से बना शौचालय का हाल यहां बेहाल है.

मॉड्यूलर शौचालय का हाल बेहाल

निगम कर रहा लोगों को जागरुक
शहर की सफाई व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए नगर निगम अपने कर्मचारियों के माध्यम से डोर टू डोर कचरा उठाओ का काम कर रहा है. लोगों को जागरुक करने का हर प्रयास किया जा रहा है.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

बॉलीवुड के संजय मिश्रा को बनाया ब्रांड एंबेसडर
कैसे अपने आस पास साफ रखें, गंदगी न करें इसके लिए लोगों को जागरुक करना जरुरी है. निगम ने इसके लिए बॉलीवुड एक्टर संजय मिश्रा को ब्रांड एंबेसडर बनाया है. संजय मिश्रा पटना वासियों को जागरूक करने में लगे हुए हैं.

मॉड्यूलर शौचालय का हाल बेहाल
निगम चाहे स्वच्छता के लाख कोशिशें कर ले लेकिन पटना के मॉड्यूलर शौचालय का हाल इन सारी कोशिशों पर पानी फेर रहा है. करोड़ों रुपए की लागत से निगम द्वारा बनाए गए शहर में मॉड्यूलर शौचालय का निर्माण तीन साल पहले हुआ था . इस शौचालय का पटना नगर निगम की मेयर सीता साहू और बिहार के मुखिया नीतीश कुमार ने उद्घाटन किया था. और लोगों से अपील की थी कि शहर को साफ रखने के लिए शौचालय का उपयोग करें.

तीन साल से लटका रहा ताला
लोगों से शहर को स्वच्छ बनाने की अपील की जा रही है. लेकिन जब से यह शौचालय बना है तब से इसमें ताला लटका हुआ है. कुछ एक शौचालय का ताला खुला लेकिन देखरेख के अभाव में इस शौचालय का हाल बेहाल है. ऐसे में देखने वाली बात होगी कि जब अगले साल स्वच्छता सर्वेक्षण की रैंकिंग जारी की जाती है तो उसमें पटना की रैंकिंग क्या रहती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details