बिहार

bihar

मसौढ़ी निकाय चुनाव: चुनाव से पहले प्रत्याशियों के बीच हुआ मॉक पोल, 18 दिसंबर को मतदान

By

Published : Dec 9, 2022, 6:25 PM IST

बिहार निर्वाचन आयोग (Bihar Election Commission) की ओर से नगर निकाय चुनाव की घोषणा की जा (Bihar Municipal Election announced) चुकी है. चुनाव 18 दिसंबर और 28 दिसंबर को होगा. इसी बीच मसौढ़ी में मतदान से पहले प्रत्याशियों के बीच मॉक पोल कराया जा रहा है. पढ़ें पूरी खबर..

मसौढ़ी निकाय चुनाव: चुनाव से पहले प्रत्याशियों के बीच हुआ मॉक पोल
मसौढ़ी निकाय चुनाव: चुनाव से पहले प्रत्याशियों के बीच हुआ मॉक पोल

मसौढ़ी: बिहार नगर निकाय चुनाव (Bihar Municipal Election2022) को विवादों से दूर रखने के उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए निर्वाचन आयोग ने मतदान से पहले प्रत्याशियों के बीच मॉक पोल कराया जा रहा है. मसौढ़ी में 18 दिसंबर को मतदान होने हैं. ऐसे में आज मॉक पोल कराया जा रहा है. मुख्य पार्षद, उप मुख्य पार्षद और पार्षद पद के उम्मीदवारों के लिए एक-एक दिन तिथि निर्धारित की गई है. हर प्रत्याशी कम से कम पांच वोट किए. ईवीएम के बटन को रेंडम तरीके से कम से कम पांच बार दबाया गया प्रत्याशियों की संख्या कम हो या ज्यादा लेकिन हर मॉक पोल में कम से कम 100 पोल डाले गए हैं.

ये भी पढ़ें-बिहार में नगर निकाय चुनाव की घोषणा : 18 और 28 दिसंबर को मतदान

मॉक पोल के जरिए लगाया जा रहा गड़बड़ी का पता:आयोग ने चुनाव से जुड़े सभी पदाधिकारी को दिशा-निर्देश जारी किए हैं. मॉक पोल के जरिए ईवीएम मशीनों को किसी तरह की खराबी गड़बड़ी पता लगाया जाना है. ऐसे में मॉक पोल के जरिए सभी प्रत्याशी भी बटन दबाकर ईवीएम के वर्तमान हालात जाने.

क्या है मॉक पोल:उम्मीदवार का बटन पोलिंग एजेंट दबाता है और अगर पोलिंग एजेंट ना हो तो मतदान अधिकारी बटन दबाएं या फिर बीप की आवाज अगर नहीं आई तो ईवीएम खराबी जाना जाता है. मॉक पोल होने के बाद संबंधित पोलिंग पदाधिकारी, पीठासीन अधिकारी दो प्रतियों में पोल का प्रमाण पत्र तैयार कर ईवीएम को सीलिंग कर वज्रगृह में रखा गया.


"नगर निकाय चुनाव होने में महज कुछ ही दिन बाकी है ऐसे में प्रत्याशियों को मॉक पोल कराया जा रहा है ताकि ईवीएम में कोई खराबी हो तो उसे बदल दिया जाए. ईवीएम के ताजा हालात को जानने के लिए मॉक पोल कराया जा रहा है नगर परिषद मसौढ़ी में कुल 34 वार्ड के लिए चुनाव होने हैं. इसमें 24 मुख्य पार्षद के उम्मीदवार हैं और 23 उप मुख्य पार्षद के लिए और वार्ड के लिए 200 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान संपन्न कराने को लेकर जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेट शामिल रहेंगे.":- परवीन जहाँ, अवर निर्वाचन पदाधिकारी, मसौढी अनुमंडल

ABOUT THE AUTHOR

...view details