बिहार

bihar

बिहार में बाढ़ से हुआ काफी नुकसान, क्षति का किया जा रहा है आंकलनः जल संसाधन मंत्री

By

Published : Oct 9, 2021, 7:30 AM IST

जल संसाधन मंत्री संजय झा
जल संसाधन मंत्री संजय झा

बिहार में अचानक आई बाढ़ के कारण नालंदा, नवादा सहित सीमांचल के कई जिलों में किसानों को काफी नुकसान हुआ है. जल संसाधन विभाग क्षति का आंकलन कर रहा है. पढ़ें पूरी खबर...

पटनाःबिहार सरकार में जल संसाधन मंत्री संजय झा (Sanjay Jha) ने कहा है कि बिहार में बाढ़ के कारण काफी नुकसान हुआ है. फ्लैश फ्लड (Flash Flood) के कारण दक्षिण बिहार में कृषि को काफी नुकसान पहुंचा है. सीमांचल में भी इसका गहरा असर है. कृषि क्षेत्र में हुई क्षति का आंकलन किया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें- Nalanda Flood: बांध टूटने से घरों में घुसा पानी, लोगों ने छत को बनाया ठिकाना

संजय झा ने कहा कि नालंदा, नवादा सहित कई इलाकों में कृषकों को काफी नुकसान हुआ है, जिसका जल संसाधन विभाग आंकलन कर रहा है. इतना ही नहीं, खुद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार क्षति की रिपोर्ट को देख रहे हैं. उन्होंने बीते दिनों प्रभावित इलाकों का पैदल जाकर निरीक्षण किया था. मैंने भी हालात का जायजा लिया था.

देखें वीडियो

'मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी बाढ़ को लेकर लगातार बैठक करते रहे हैं. हाल ही में 1 सप्ताह तक हुई बारिश के बाद जो स्थिति पैदा हुई है, उसका भी उन्होंने क्षेत्र में जाकर जायजा लिया है. मुख्यमंत्री ने अधिकारियों के साथ बैठक कर विशेष दिशा निर्देश भी दिया है.'-संजय झा, मंत्री, जल संसाधन विभाग

इसे भी पढ़ें- सुशासन बाबू के गृह जिला में आज तक नहीं बनी सड़क, नाव पर हो रही दुल्हन की विदाई

जल संसाधन मंत्री ने कहा कि बाढ़ के कारण कुल कितना नुकसान हुआ है इसका आंकलन अभी तक पूरा नहीं हो पाया है. कोसी नदी का पानी अब धीरे-धीरे घट रहा है. अन्य नदियां भी स्थिर है. वहीं, 10 अक्टूबर से मानसून पूर्णिया से विदाई ले रहा है, यह खुशी की बात है. इस बार लोग जून के महीने से ही बारिश के कारण परेशान हो गए थे.

बता दें कि बीते दिनों बिहार सहित झारखंड में हुई लगातार बारिश के कारण बिहार की कई नदियां उफान पर थी. आलम ये था कि नालंदा, नवादा सहित सीमांचल के कई जिलों के विभिन्न क्षेत्रों में बाढ़ का आलम था. बिहार के सकरी और पंचाने नदी के जलस्तर में भारी वृद्धि के कारण कई गांव डूब गए थे, जिनका खुद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पैदल जाकर निरीक्षण किया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details