बिहार

bihar

'अब किसी भी जिले में नहीं होगी खाद की किल्लत, सरकार ने कर ली है व्यवस्था'

By

Published : Sep 24, 2021, 3:37 PM IST

बिहार के कई जिलों में खाद कि किल्लत देखी जा रही थी. लेकिन अब कृषि मंत्री अमरेन्द्र प्रताप सिंह ने कहा है कि किसानों को यूरिया की कमी नहीं होगी. सरकार के पास पूरी व्यवस्था है.

अमरेन्द्र प्रताप सिंह
अमरेन्द्र प्रताप सिंह

पटनाःबिहार के कई जिलों में खाद की किल्लत (Shortage of Fertilizers) को लेकर हंगामे की खबरे आ रही है. इसको लेकर कृषि मंत्रीअमरेन्द्र प्रताप सिंह (Amarendra Pratap Singh) ने बड़ा बयान दिया है और कहा है कि शुरुआती दौर में स्थिति कुछ ऐसी बनी थी. लेकिन केंद्र सरकार की मदद से हमने यूरिया की पूरी व्यवस्था कर ली है और अब किसी जिले में खाद की किल्लत नहीं होगी.

ये भी पढ़ेंःबिहार में खाद की किल्लत, आक्रोशित किसानों का पटना-गया स्टेट हाइवे पर जमकर किया हंगामा

'जो सही में किसान हैं उसे वाजिब दाम में विभाग यूरिया उपलब्ध करा रहा है. हमने सभी जिलों का डाटा मंगवाया है. अधिकारियों से भी लगातार संपर्क बनाए हुए हैं. कहीं से भी कोई शिकायत आती है तो अधिकारी उसपर कार्रवाई कर रहे हैं. हमारी कोशिश है कि धान की फसल में यूरिया डालने का समय है और ऐसे समय में किसानों को यूरिया की दिक्कत नहीं हो इसकी कोशिश हम कर रहे हैं'- अमरेन्द्र प्रताप सिंह, कृषि मंत्री

बयान देते कृषि मंत्री अमरेन्द्र प्रताप सिंह

कृषि मंत्री ने कहा कि इस बार कोरोना के कारण जहाज बन्द करना पड़ा था. बाहर के देशों से यूरिया नहीं पहुंच पाया था. यही कारण था कि खाद की कमी हुई. लेकिन भारत सरकार ने इसको लेकर पहल की और अब सब कुछ ठीक है.

ये भी पढ़ेंःखाद के लिए लाइनों में खड़ा अन्नदाता, एक भी बोरा यूरिया मयस्सर नहीं

वहीं विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि विपक्ष के लोगों के पास कोई मुद्दा नहीं है इसलिए जगह-जगह हंगामा करवा रहे हैं. जबकि सच्चाई यह है कि बिहार के सभी जिले में प्रचुर मात्रा में यूरिया उपलब्ध है. लगातार किसान यूरिया की खरीददारी कर रहे हैं.

मंत्री ने दावा किया कि बिहार के किसानों को खाद की कमी नहीं होने दी जाएगी. इसको लेकर सभी जिलों में अधिकारी तैनात हैं. जो किसानों को खाद दिलाने में मदद कर रहे हैं.


ABOUT THE AUTHOR

...view details